×

मामूली नहीं ये छोटा सा होल! स्मार्टफोन पर कॉलिंग के दौरान आता है काम

 

टेक न्यूज़ डेस्क - स्मार्टफोन के फ्रंट, रियर और डाउन साइड में कई सारे फीचर्स होते हैं, लेकिन उनमें से ज्यादातर के बारे में आप नहीं समझ पाते हैं। कुछ दिखने में तो बहुत सामान्य होते हैं, लेकिन कई बार उनका काम बहुत जरूरी होता है। आपके स्मार्टफोन में भी एक ऐसा फीचर है, जिसके बारे में शायद आपको अंदाजा नहीं होगा। आज हम आपको ऐसे ही एक फीचर के बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं। दरअसल यह एक छोटा सा छेद होता है जो स्मार्टफोन के नीचे की तरफ रहता है। लेकिन इसका काम क्या है, आज हम आपको बताएंगे।

स्मार्टफोन के नीचे दिए गए इस होल की बात करें तो यह दरअसल एक नॉइस कैंसिलेशन माइक्रोफोन है जो कॉलिंग के दौरान एक्टिव रहता है और सामने वाले व्यक्ति तक सिर्फ आपकी आवाज पहुंचाता है। यह इतना महत्वपूर्ण है कि आप इसका अंदाजा भी नहीं लगा सकते। बता दें कि आमतौर पर भीड़-भाड़ वाली जगहों पर कॉल करते समय काफी दिक्कत होती है। ऐसे में यह नॉइज़ कैंसिलेशन माइक्रोफोन काम आता है।

दरअसल यह छोटा सा हॉल माहौल को खराब कर देता है। दरअसल, आपके आसपास बैठे लोगों की आवाज, वाहनों की आवाज के साथ-साथ तेज आवाज में बजने वाले म्यूजिक की आवाज भी इस छेद की वजह से सामने वाले व्यक्ति तक नहीं पहुंच पाती है। कॉल करने वाले तक सिर्फ उसी शख्स की आवाज पहुंचती है। ऐसे में कॉलिंग का अनुभव काफी बेहतर हो जाता है और आवाज बिल्कुल साफ हो जाती है। अगर आप अब तक यह बात नहीं जानते थे तो अब आप यह भी जान लें कि यह छेद कितना महत्वपूर्ण है।