×

भारत के स्वदेशी ओपरेटिंग सिस्टम ​'BharOS' की हुई टेस्टिंग, जानें खास फीचर्स

 

टेक न्यूज़ डेस्क - भारत के पहले स्वदेशी ऑपरेटिंग सिस्टम 'भरोसे' का परीक्षण किया जा चुका है। टेस्टिंग के बाद 'भरोसे' के कुछ खास फीचर्स भी सामने आए हैं। दरअसल, आज केंद्रीय आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव और केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान मद्रास में 'भरोसे' का परीक्षण किया। बता दें कि 'भरोसे' प्राइवेसी और सिक्योरिटी के बीच भारत सरकार द्वारा पेश किया गया एक मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम है। इस सिस्टम को Google के Android यूजर्स और Apple के iOS यूजर्स के लिए लाया गया है। आइए इस लेख में 'भरोसे' से जुड़ी खास बातों पर एक नजर डालते हैं।

भारत का पहला स्वदेशी ऑपरेटिंग सिस्टम बिना डिफॉल्ट ऐप्स के पेश किया गया है। दरअसल, बिना डिफॉल्ट ऐप्स के यूजर्स सिर्फ उन्हीं ऐप्स का इस्तेमाल कर पाएंगे, जिन्हें वे इस्तेमाल करना चाहते हैं। इससे ऑपरेटिंग सिस्टम यूजर्स को ऐसे किसी भी ऐप का इस्तेमाल करने के लिए बाध्य नहीं करेगा, जिसके बारे में यूजर्स को पता न हो। इस ऑपरेटिंग सिस्टम के जरिए यूजर्स ऐप्स को दी जाने वाली परमिशन पर अपना पूरा कंट्रोल रख सकेंगे।

स्वदेशी ऑपरेटिंग सिस्टम को 'नेटिव ओवर द एयर' (NOTA) फीचर के साथ पेश किया गया है। इस मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम को बनाने वाले स्टार्टअप के डायरेक्टर कार्तिक अय्यर के मुताबिक, इस खास अपडेट के जरिए डिवाइस को प्रोटेक्ट और कंफर्म किया जाता है। इस ऑपरेटिंग सिस्टम के जरिए सिर्फ भरोसेमंद ऐप्स को ही परमिशन मिलती है। 'भरोसे' केवल संगठन-विशिष्ट निजी ऐप स्टोर सेवाओं (पास) के माध्यम से विश्वसनीय ऐप्स को अनुमति देता है।