×

Microsoft ने OpenAI में किया अरबों डॉलर का निवेश, इसी स्टार्टअप ने ChatGPT किया है तैयार

 

टेक न्यूज़ डेस्क - ​​​​​​​टेक्नोलॉजी की दिग्गज कंपनी माइक्रोसॉफ्ट ने नए टेक स्टार्टअप OpenAI में अरबों डॉलर का निवेश किया है। बता दें कि OpenAI की ओर से ChatGPT को भी तैयार किया गया है। पिछले चार-पांच महीनों में चैटजीपीटी वायरल हो गया है और लोगों का मानना है कि यह गूगल के लिए सबसे बड़ी चुनौती बन सकता है।

इससे पहले साल 2019 में माइक्रोसॉफ्ट ने ओपनएआई में 1 अरब डॉलर यानी करीब 8,200 करोड़ रुपये का निवेश किया था। आपको बता दें कि ChatGPT को विकसित करने वाले स्टार्टअप OpenAI के को-फाउंडर एलन मस्क हैं और अमेरिकी बिजनेसमैन सैम ऑल्टमैन ने भी इसमें निवेश किया है और वह OpenAI के सीईओ भी हैं। इस निवेश की घोषणा माइक्रोसॉफ्ट ने अपने ब्लॉग में की है। इस निवेश के तहत माइक्रोसॉफ्ट ओपनएआई को सुपरकंप्यूटर और क्लाउड कंप्यूटिंग सपोर्ट मुहैया कराएगी, हालांकि इस निवेश की राशि के बारे में कोई आधिकारिक जानकारी साझा नहीं की गई है।

माइक्रोसॉफ्ट ने भी इस पर आधिकारिक तौर पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया है, लेकिन माना जा रहा है कि माइक्रोसॉफ्ट ने ओपनएआई में 10 अरब डॉलर यानी करीब 82,000 करोड़ रुपये का निवेश किया है। कई रिपोर्ट्स में कहा जा रहा है कि माइक्रोसॉफ्ट ने अपने सर्च इंजन बिंग में OpenAI को सपोर्ट देना शुरू कर दिया है।

आपको याद दिला दें कि माइक्रोसॉफ्ट और गूगल ने हाल ही में कुल 20,000 लोगों को नौकरी से निकाला है। इस निवेश पर माइक्रोसॉफ्ट के चेयरमैन और सीईओ सत्या नडेला ने कहा कि इस पार्टनरशिप के तहत एआई रिसर्च को जिम्मेदारी से आगे बढ़ाया जाएगा और एआई को नए टेक्नोलॉजी प्लेटफॉर्म के तौर पर तैयार किया जाएगा।