×

FIFA World Cup 2022 जीत के बावजूद चार बार की खिताब विजेता जर्मनी हुई बाहर, जानिए क्या रही वजह
 

 

फुटबॉल न्यूज़ डेस्क।फीफा विश्व कप 2022 में चार बार की खिताब विजेता जर्मनी के लिए सफर खत्म हो गया ।जर्मनी टूर्नामेंट से बाहर हो गई है। जर्मनी ने ग्रुप -ई  मैच में कोस्टारिको को  4-2 से हराया ,लेकिन इसके बावजूद उसे बाहर होना पड़ा । दरअसल जर्मनी को नॉकआउट मुकाबलों में पहुंचने के लिए जीत के साथ ही बेहतर गोल अंतराल की भी जरूरत थी।

FIFA World Cup 2022 क्या लियोनल मेसी की टीम बनेगी चैंपियन, अर्जेंटीना के खिताब जीतने का बन रहा संयोग

 ऐसे में जर्मनी को जीत तो मिली, लेकिन स्पेन से गोल अंतर से पीछे रह गई है अंक तालिका में जर्मनी और स्पेन के 4-4 अंक थे।  जर्मनी को पीछे छोड़कर  स्पेन प्री क्वार्टर फाइनल में पहुंच गई है । बता दें कि 2018 के बाद  जर्मनी लगातार दूसरी बार  ग्रुप मैचों से ही बाहर हो गई है।


कोस्टारिका के खिलाफ जर्मनी के मुकाबले की बात की जाए तो  जर्मनी के लिए ग्रेबी ने 10वें मिनट, काई हावर्टज ने 73वें और 85 वें मिनट में गोल किया। वहीं फुल क्रूग ने 89 वें मिनट में गोल दागा। दूसरी ओर कोस्टारिका   के लिए तेजेदा ने 58वें मिनट और जुआन ने 70वें मिनट में गोल किया।


ग्रुप ई में जपान ने स्पेन को  2-1  से हराकर   अंतिम 16 में जगह नाई है । स्पेन  अल्वेरा  मोराटा के गोल से 1-0 से आगे थी, लेकिन किन रितसु (48वां मिनट) के गोल से जापान ने 1-1 से बराबरी कर ली।  तनाका के51 वें मिनट गोल से 2-1 की बढ़त हासिल कर ली । बता दें कि स्पेन -जर्मनी के  एक समान 4 अंक थे, पर स्पेन ने नौ गोल  किए और जबकि उसके खिलाफ 3 गोल  हुए थे। जर्मनी ने 6 गोल किए और 5 उसके खिलाफ हुए।