×

चार शुभ योगों में रखा जाएगा योगिनी एकादशी व्रत, जानें इससे जुड़ी संपूर्ण जानकारी

 

ज्योतिष न्यूज़ डेस्क: सनातन धर्म में कई सारे व्रत त्योहार पड़ते हैं और सभी का अपना महत्व भी होता है लेकिन एकादशी को बेहद ही खास माना गया है जो कि हर माह में दो बार आती है अभी आषाढ़ का महीना चल रहा है और इस माह पड़ने वाली एकादशी को योगिनी एकादशी के नाम से जाना जा रहा है जो कि जगत के पालनहार भगवान विष्णु की साधना आराधना को समर्पित है

इस दिन भक्त भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी की विधिवत पूजा करते हैं और उपवास भी रखते हैं मान्यता है कि इस दिन पूजा पाठ और व्रत करने से श्री हरि की असीम कृपा भक्तों को प्राप्त होती है तो आज हम आपको अपने इस लेख द्वारा योगिनी एकादशी की तारीख और मुहूर्त से जुड़ी जानकारी प्रदान कर रहे हैं तो आइए जानते हैं। 

योगिनी एकादशी की तारीख— 
आषाढ़ माह के कृष्ण पक्ष की एकादशी को योगिनी एकादशी के नाम से जाना जाता है इस बार यह एकादशी 2 जुलाई को पड़ रही है मान्यता है कि योगिनी एकादशी के दिन भगवान विष्णु की पूजा विधिवत करने से पापों से मुक्ति मिलती है इसके अलावा इस दिन व्रत करने से मृत्यु के बाद मोक्ष की प्राप्ति होती है और कई गुना पुण्य प्राप्त होता है। 

योगिनी एकादशी का शुभ मुहूर्त—
हिंदू पंचांग के अनुसार आषाढ़ माह के कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि का आरंभ 1 जुलाई को सुबह 10 बजकर 26 मिनट से होने जा रहा है वही इसका समापन 2 जुलाई को सुबह 8 बजकर 42 मिनट पर हो जाएगा। ऐसे में 2 जुलाई को योगिनी एकादशी का व्रत किया जाएगा। इस दिन भगवान विष्णु की पूजा दिन में किसी भी समय की जा सकती है।