×

आज इस मुहूर्त में करें जया एकादशी की पूजा, दुखों और पापों का होगा नाश

 

ज्योतिष न्यूज़ डेस्क: हिंदू धर्म में वैसे तो कई सारे व्रत त्योहार मनाए जाते है लेकिन एकादशी व्रत इन सभी में विशेष होता है ये व्रत भगवान श्री हरि विष्णु की पूजा को समर्पित होता है इस दिन भक्त भगवान की विधिवत पूजा करते है और उपवास भी रखते है मान्यता है कि एकादशी की तिथि भगवान विष्णु को बेहद प्रिय है बार बार एकादशी का व्रत आज यानी 1 फरवरी दिन बुधवार को किया जा रहा है। 

जो कि जया एकादशी के नाम से जानी जा रही है पंचांग के अनुसार माघ मास के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि को जया एकदशी का व्रत किया जाता है इस बार एकादशी पर कई शुभ संयोग का निर्माण हो रहा है जिसके कारण इस दिन पूजा पाठ और व्रत करने से जातक को कई गुना अधिक फलों की प्राप्ति होगी। तो आज हम आपको अपने इस लेख द्वारा एकादशी पूजा का मुहूर्त बता रहे है तो आइए जानते है। 

एकादशी पूजा ​मुहूर्त—
माघ शुक्ल पक्ष की जया एकादशी तिथि का आरंभ— 31 जनवरी सुबह 11 बजकर 53 मिनट 
माघ शुक्ल पक्ष की जया एकादशी तिथि का समापन— 1 फरवरी को दोपहर 2 बजे
एकादशी व्रत पारण का मुहूर्त— 2 फरवरी को सुबह 7 बजकर 12 मिनट से 9 बजकर 24 मिनट तक

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार जया एकादशी के दिन अन्न, तिल, वस्त्र, गाय आदि का अगर दान किया जाए तो भगवान विष्णु प्रसन्न होकर अपनी कृपा भक्तों पर बरसाते है वही ज्योतिष की मानें तो आज के दिन अगर पीले रंग की वस्तुओं से भगवान विष्णु की विधिवत पूजा आराधना की जाए तो जातक की कुंडली में बृहस्पति ग्रह की स्थिति मजबूत होती है और वह शुभ फल भी प्रदान करता है। जया एकादशी के दिन दूध और केसर से बनी मिठाई का भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी को भोग चढ़ाना चाहिए और फिर इसके बाद सात कन्याओं को इसका दान करना चाहिए मान्यता है कि ऐसा करने से लक्ष्मी जी सदैव आपके घर में वास करेंगी जिससे धन की कमी नहीं आएगी।