×

कब रखा जाएगा अखंड सौभाग्य का व्रत करवाचौथ, जानिए तिथि, मुहूर्त और चंद्र अर्घ्य का समय

 

ज्योतिष न्यूज़ डेस्क: करवाचौथ व्रत को हिंदू धर्म में बेहद महत्वपूर्ण माना जाता हैं करवाचौथ अखंड सौभाग्य की कामना के लिए रखा जाता हैं जो उत्तर भारत समेत देश के कई हिस्सों में सुहागन और कुंवारी युवतियां विधि विधान से रखती हैं कैलेंडर के अनुसार करवाचौथ व्रत हर साल ​कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को रखा जाता हैं

चतुर्थी तिथि में चंद्रमा का का उदय होना महत्वपूर्ण होता हैं क्योंकि इस व्रत में चंद्रमा को जल देने के बाद ही पति के हाथों पारण किया जाता हैं तभी व्रत का पूरा फल मिलता हैं करवाचौथ के दिन माता पार्वती, शिव, श्री गणेश, कार्तिकेय और चंद्रमा की पूजा करने का विधान हैं करवाचौथ का व्रत निर्जला रखा जाता हैं तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि इस साल करवाचौथ व्रत कब हैं इसकी सही तिथि क्या हैं और पूजन का मुहूर्त और चंद्र अर्घ्य का समय, तो आइए जानते हैं। 


   
पंचांग के अनुसार कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि का आरंभ 24 अक्टूबर दिन रविवार को प्रात: 3 बजकर 1 मिनट पर हो रहा हैं चतुर्थी तिथि का समापन अगले दिन 25 अक्टूबर दिन सोमवार को प्रात: 5 बजकर 43 मिनट पर हो रहा हैं चतुर्थी तिथि में चंद्रोदयव्यापिनी मुहूर्त 24 अक्टूबर को प्राप्त हो रहा हैं इसलिए करवाचौथ व्रत 24 अक्टूबर दिन रविवार को रखा जाएगा। 


 
करवाचौथ पूजा मुहूर्त—
इस साल करवाचौथ पूजा का मुहूर्त 1 घंटा 17 मिनट का हैं आप करवाचौथ के दिन शाम को 5 बजकर 43 मिनट से शाम 6 बजकर 59 मिनट के मध्य चौथ माता यानी माता पार्वती, शिव, श्री गणेश, भगवान कार्तिकेय का विधिपूर्वक पूजन कर लें। इसके बाद चंद्रमा के उदय होने पर उनकी पूजा करें और जल दें। पति की लंबी आयु और सुखी जीवन की कामना करें। उसके बा पति के हाथों जल ग्रहण करके व्रत का पारण करें। पारण से ही व्रत का पूरा फल मिलता हैं। 

करवाचौथ चंद्र अर्घ्य का समय—
इस साल करवाचौथ के दिन चंद्रमा के उदय होने का समय रात 8 बजकर 7 मिनट पर हैं आप रात 8 बजकर 7 बजे चंद्रमा की पूजा करें और फिर दूध, अक्षत, पुष्प मिश्रित जल से चंद्रमा को अर्घ्य दें।