×

कब रखा जाएगा करवाचौथ व्रत, जानिए तिथि, शुभ मुहूर्त, पूजन विधि और महत्व

 

ज्योतिष न्यूज़ डेस्क: देशभर में कल यानी 15 अक्टू​बर दिन शुक्रवार को दशहरे का त्योहार मनाया गया हैं वही दशहरा बीतते ही करवाचौथ का इंतजार भी शुरू हो गया हैं पति की लंबी आयु के लिए निर्जला व्रत रखने वाली शादीशुदा महिलए, मनपसंद जीवनसाथी की चाह में व्रत रखने वाली लड़कियां कई दिन पहले से इसकी तैयारियां भी शुरू कर देती हैं

करवाचौथ का व्रत कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी को किया जाता हैं इस साल करवाचौथ का व्रत 24 अक्टूबर को रखा जाएगा। इस साल करवाचौथ पर ऐसा शुभ संयोग बन रहा है जो व्रतियों की हर इच्छा को पूरा करेंगा। तो आज हम आपको अपने इस लेख में करवाचौथ व्रत से जुड़ी जानकारी प्रदान कर रहे हैं तो आइए जानते हैं। 

करवाचौथ पर बन रहा शुभ संयोग—
इस साल करवाचौथ रविवार के दिन पड़ रहा हैं ऐसा होना शुभ माना जाता हैं रविवार का दिन सूर्यदेवता को समर्पित हैं जो कि सेहत और लंबी आयु देते हैं रविवार को करवाचौथ होने से सूर्यदेव महिलाओं की मनोकामनाओं को पूरा करते हुए उन्हें और उनके पति को लंबी आयु का आशीर्वाद प्रदान करेंगे। इस साल महिलाओं को करवाचौथ के दिन सूर्यदेव से भी अपने पति की लंबी और सेहतमंद जीवन का आशीर्वाद मांगना चाहिए। 

जानिए करवाचौथ पूजा का मुहूर्त—
इस साल करवाचौथ का चंद्रमा रोहिणी नक्षत्र में उदित होगा। चंद्रमा रात को 8:11 पर निकलेगा। वही करवाचौथ की पूजा के लिए शुभ मुहूर्त 24 अक्टूबर को शाम 6:55 से लेकर 8: 51 तक रहेगा। करवाचौथ का व्रत रख रही महिलाओं और लड़कियों को शुभ मुहूर्त में ही पूजा करना चाहिए। इसके लिए चांद निकलने से कम से कम एक घंटा पहले ही पूजा आरंभ कर दें।

मिट्टी की वेदी पर सभी देवताओं की स्थापना करके करवा रख लें। वही पूजा की थाली में दीपक, रोली, सिंदूर आदि रख लें। पूजा के बाद करवाचौथ व्रत की कथा सुनें। चांद निकलने पर उसे जल अर्पित करें पति का मुंह छलनी से देखें और उनके हाथ से पानी पीकर व्रत खोलें।