×

कब रखा जाएगा जया पार्वती व्रत? नोट करें दिन तारीख और मुहूर्त 

 

ज्योतिष न्यूज़ डेस्क: हिंदू धर्म में कई सारे व्रत त्योहार पड़ते हैं और सभी का अपना महत्व होता है लेकिन जया पार्वती व्रत बेहद ही खास माना जाता है जो कि हर साल आषाढ़ माह के शुक्ल पक्ष की त्रयोदशी तिथि के दिन रखा जाता है इस दिन भक्त माता पार्वती और भगवान शिव की पूजा आराधना करते हैं

मान्यता है कि ऐसा करने से सुख सौभाग्य की प्राप्ति होती है और सारी परेशानियां दूर हो जाती है तो आज हम आपको अपने इस लेख द्वारा जया पार्वती व्रत की तारीख और इसके मुहूर्त के बारे में जानकारी प्रदान कर रहे हैं तो आइए जानते हैं। 

कब रखा जाएगा जया पार्वती व्रत—
हिंदू पंचांग के अनुसार इस बार जुलाई में आषाढ़ माह की शुक्ल पक्ष की त्रयोदशी तिथि का आरंभ 19 जुलाई से हो रहा है और इसका समापन 24 जुलाई को प्रात: काल हो जाएगा। ऐसे में उदया तिथि की मानें तो जया पार्वत का व्रत 19 जुलाई को रखा जाएगा। यह व्रत पूरे चार दिनों तक चलता है इसमें शिव पार्वती की विधिवत पूजा की जाती है। 

जया पार्वती की पूजा मुहूर्त—
आपको बता दें कि इस साल जया पार्वती की पूजा का शुभ मुहूर्त 19 जुलाई को शाम 7 बजकर 19 मिनट से लेकर देर रात 9 बजकर 23 मिनट तक रहेगा। इस दौरान माता पार्वती की पूजा करना उत्तम होगा। ऐसा करने से पुण्य की प्राप्ति होती है साथ ही पति की आयु लंबी होती है। इसके अलावा इस दिन व्रत पूजा करने से कुंवारी कन्याओं कामचाहा वर मिलता है।