×

इस साल कब से शुरू हो रहा सावन, नोट करें सावन सोमवार की तिथियां 

 

ज्योतिष न्यूज़ डेस्क: सनातन धर्म में वैसे तो हर महीने को खास बताया गया है लेकिन सावन का महीना महत्वपूर्ण माना जाता है जो कि शिव साधना आराधना को समर्पित होता है इस महीने भक्त भोलेनाथ की विधिवत पूजा करते हैं और व्रत आदि भी रखते हैं माना जाता है कि ऐसा करने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है इसके अलावा महिलाएं सावन में पड़ने वाले सोमवार के दिन साधना करती है सावन सोमवार को शिव पूजा के लिए शुभ बताया गया है इस दिन पूजा पाठ और व्रत का विधान होता है।

मान्यता है कि सावन सोमवार के दिन पूजा पाठ और व्रत करने से शादीशुदा महिलाओं को अखंड सौभाग्यवती होने का आशीर्वाद मिलता है तो वही कुंवारी कन्याओं द्वारा इस दिन उपवास करने से मनचाहे वर की प्राप्ति होती है और शीघ्र विवाह के योग बनने लगते हैं तो आज हम आपको अपने इस लेख द्वारा सावन सोमवार की तिथि व अन्य जानकारी आप को बता रहे हैं तो आइए जानते हैं। 

कब से शुरू हो रहा सावन—
आपको बता दें कि इस साल सावन महीने का आरंभ 22 जुलाई से होने जा रहा है इस साल सावन पूरे 29 दिनों का होगा। जिसका समापन 19 अगस्त को हो जाएगा। सावन में पड़ने वाले सोमवार का विशेष महत्व होता है। इस दिन पूजा पाठ और व्रत करना लाभकारी माना गया है। इस बार सावन में कुल पांच सोमवार पड़ रहे है और सावन की शुरुआत और अंत भी सोमवार के दिन से हो रहा है। ऐसे में साल 2024 का पहला सावन सोमवार 22 जुलाई को पड़ रहा है और आखिरी सोमवार 19 अगस्त को पड़ेगा। 

सावन सोमवार की तिथियां—
1    पहला सोमवार    22 जुलाई, 2024
2    दूसरा सोमवार    29 जुलाई, 2024
3    तीसरा सोमवार    5 अगस्त, 2024
4    चौथा सोमवार    12 अगस्त, 2024
5    पांचवां सोमवार    19 अगस्त, 2024