×

कब है कर्क संक्रांति, यहां जानें तारीख से लेकर मुहूर्त तक 

 

ज्योतिष न्यूज़ डेस्क: ​सनातन धर्म में कई सारे पर्व मनाए जाते हैं और सभी का अपना अलग महत्व होता है लेकिन कर्क संक्रांति को खास बताया गया है जो कि सूर्य साधना का उत्तम दिन होता है इस दिन पूजा पाठ और व्रत करना लाभकारी माना जाता है मान्यता है कि ऐसा करने से प्रभु की कृपा प्राप्त होती है।

आपको बता दें कि कर्क संक्रांति पर सूर्य उत्तरायण काल से दक्षिणायन काल में आते हैं और मकर संक्रांति तक इसी काल में रहते हैं मान्यता है कि कर्क संक्रांति के दिन भगवान सूर्यदेव की पूजा करने से जीवन की सारी दुख परेशानियां दूर हो जाती है और सभी दोषों से भी मुक्ति मिलती है साथ ही प्रभु की कृपा से करियर कारोबार में भी तरक्की होती है तो आज हम आपको बता रहे हैं कि इस बार कर्क संक्रांति कब मनाई जाएगी। 

कब मनाई जाएगी कर्क संक्रांति—
हिंदू पंचांग के अनुसार भगवान सूर्यदेव 16 जुलाई की सुबह 11 बजकर 29 मिनट पर मिथुन राशि से निकलकर कर्क राशि में गोचर करेंगे। कर्क संक्रांति के दिन साध्य, शुभ और रवि योग का निर्माण हो रहा है जो कि बेहद ही शुभ है।

मान्यता है कि रवि योग में अगर कोई जातक भगवान सूर्यदेव की पूजा अर्चना करता है तो उसे समाज में खूब मान सम्मान हासिल होता है और तरक्की की राह में आने वाली बाधाएं दूर हो जाती है। कर्क संक्रांति के दिन आप भगवान सूर्यदेव की विधिवत पूजा कर उनकी चालीसा, मंत्र, स्तोत्र आदि का पाठ कर सकते हैं ऐसा करने से प्रभु की कृपा से जीवन का कल्याण होता है।