×

Vikata Sankashti Chaturthi 2024  इस शुभ मुहूर्त में करें विघ्नहर्ता गणेश की पूजा, सारी मनोकामनाएं हो जाएंगी पूरी 

 

ज्योतिष न्यूज़ डेस्क: हिंदू धर्म में पर्व त्योहारों की कमी नहीं है और सभी का अपना महत्व भी होता है लेकिन संकष्टी चतुर्थी को बेहद ही खास माना गया है जो कि हर माह में पड़ती है हर माह की चतुर्थी तिथि भगवान गणेश को समर्पित होती है वैशाख माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को विकट संकष्टी चतुर्थी का पर्व मनाया जाता है

इस बार यह पर्व 27 अप्रैल को पड़ रहा है इस दिन भगवान श्री गणेश की विशेष पूजा और व्रत करने का विधान होता है माना जाता है इस दिन पूजा पाठ और व्रत करने से कार्यों में सिद्ध प्राप्त होती है और दुखों का नाश हो जाता है ऐसे में आज हम आपको अपने इस लेख द्वारा विकट संकष्टी चतुर्थी की पूजा का सबसे शुभ मुहूर्त और इससे जुड़ी अन्य जानकारी प्रदान कर रहे हैं तो आइए जानते हैं। 

विकट संकष्टी चतुर्थी की तारीख और मुहूर्त—
हिंदू पंचांग के अनुसार 27 अप्रैल को सुबह 8 बजकर 17 मिनट पर वैशाख माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि का आरंभ हो जाएगा और यह तिथि 28 अप्रैल को सुबह 8 बजकर 21 मिनट तक रहेगी। ऐसे में विकट संकष्टी चतुर्थी की व्रत पूजा 27 अप्रैल दिन शनिवार को किया जाएगा। वही इस दिन चंद्रोदय रात 10 बजकर 32 मिनट पर होगा। जिसके कारण उस समय से ही चंद्रमा की पूजा की जाएगी और चंद्र देव को जल अर्पित किया जाएगा। 

वही विकट संकष्टी चतुर्थी के दिन ब्रह्म मुहूर्त सुबह 4 बजकर 17 मिनट से लेकर सुबह 5 बजे तक रहेगा। इसके अलावा अभिजीत मुहूर्त सुबह 11 बजकर 53 मिनट से लेकर दोपहर 12 बजकर 45 मिनट तक रहेगा। विकट संकष्टी चतुर्थी पर शुभ मुहूर्त सुबह 7 बजकर 22 मिनट से लेकर सुबह 9 बजकर 1 मिनट तक प्राप्त होगा। इस मुहूर्त में पूजा करना लाभकारी रहेगा।