×

Vat Savitri Vrat 2024 पति की दीर्घायु के लिए सुहागिनें वट सावित्री के दिन इस मुहूर्त में करें पूजा

 

ज्योतिष न्यूज़ डेस्क: हिंदू धर्म में कई सारे व्रत पड़ते हैं जो महिलाएं अपने पति की लंबी आयु और खुशहाल वैवाहिक जीवन के लिए करती है इसी में से एक वट सावित्री व्रत है जो कि शादीशुदा महिलाओं के लिए बेहद ही खास माना जाता है इस दिन सुहागिन महिलाएं दिनभर उपवास रखकर पूजा पाठ करती है।

पंचांग के अनुसार वट सावित्री व्रत हर साल ज्येष्ठ माह के कृष्ण पक्ष की अमावस्या तिथि पर मनाया जाता है वट सावित्री व्रत में कई नियमों का पालन करना पड़ता है माना जाता है कि इस व्रत को करने से वैवाहिक जीवन के तनाव दूर होते हैं और शादीशुदा जीवन खुशहाल और प्रेम से परिपूर्ण होता है। तो आज हम आपको अपने इस लेख द्वारा वट सावित्री व्रत की सही तारीख और मुहूर्त की जानकारी प्रदान कर रहे हैं तो आइए जानते हैं। 

वट सावित्री व्रत की तारीख और मुहूर्त—
हिंदू पंचांग के अनुसार इस साल वट सावित्री का व्रत अमावस्या तिथि पर मनाया जाएगा। यानी वट सावित्री का व्रत इस बार 6 जून दिन गुरुवार को पड़ रहा है। व्रत का मुहूर्त 5 जून को शाम 7 बजकर 54 मिनट से आरंभ हो रहा है जो कि 6 जून को शाम 6 बजकर 7 मिनट तक रहेगा। इस दिन वट वृक्ष की पूजा आराधना की जाती है माना जाता है कि ऐसा करने से देवी देवताओं का आशीर्वाद मिलता है और कष्ट दूर हो जाते हैं। 

वट वृक्ष की पूजा के दौरान करें इन मंत्रों का जाप—

अवैधव्यं च सौभाग्यं देहि त्वं मम सुव्रते।

पुत्रान् पौत्रांश्च सौख्यं च गृहाणार्घ्यं नमोऽस्तुते।।

यथा शाखाप्रशाखाभिर्वृद्धोऽसि त्वं महीतले।

तथा पुत्रैश्च पौत्रैश्च सम्पन्नं कुरु मा सदा।।