×

Vat Savitri Vrat 2024 वैवाहिक जीवन में प्रेम पाने के लिए वट सावित्री के दिन इस विधि से करें पूजा

 

ज्योतिष न्यूज़ डेस्क: हिंदू धर्म में कई सारे व्रत पड़ते हैं जो महिलाएं अपने पति की लंबी आयु और खुशहाल वैवाहिक जीवन के लिए करती है इसी में से एक वट सावित्री व्रत है जो कि शादीशुदा महिलाओं के लिए बेहद ही खास माना जाता है इस दिन सुहागिन महिलाएं दिनभर उपवास रखकर पूजा पाठ करती है।

पंचांग के अनुसार वट सावित्री व्रत हर साल ज्येष्ठ माह के कृष्ण पक्ष की अमावस्या तिथि पर मनाया जाता है वट सावित्री व्रत में कई नियमों का पालन करना पड़ता है माना जाता है कि इस व्रत को करने से वैवाहिक जीवन के तनाव दूर होते हैं और शादीशुदा जीवन खुशहाल और प्रेम से परिपूर्ण होता है। तो आज हम आपको अपने इस लेख द्वारा वट सावित्री पूजा की संपूर्ण विधि प्रदान कर रहे हैं। 

वट सावित्री पूजा विधि—
आपको बता दें कि वट सावित्री के दिन पूजा के लिए शादीशुदा महिलाओं को सुबह उठकर स्नान कर लाल वस्त्र धारण करें फिर सोहल श्रृंगार करके भोग का प्रसाद तैयार करें जो कि सात्विक होना चाहिए। अब सभी पूजन सामग्री को एक स्थान पर रखकर थाली सजाएं।

किसी वट वृक्ष के नीचे सावित्री और सत्यवान की प्रतिमा रखें। फिर वट वृक्ष की जड़ में जल अर्पित कर पुष्प, अक्षत, भीगा चना, गुड़ मिठाई अर्पित करें पेड़ के चारों ओर सात बार परिक्रमा करें और सफेद कच्चा सूत बांध दें। वट सावित्री की कथा का पाठ करें अंत में आरती करके अपनी पूजा को समाप्त करें। भगवान का आशीर्वाद लें और पति की लंबी आयु और प्रेम के लिए प्रार्थना करें। अंत में घर के बड़ों का आशीर्वाद लें।