×

Varuthini Ekadashi 2024 इस दिन है वरुथिनी एकादशी, नोट करें तारीख और मुहूर्त 

 

ज्योतिष न्यूज़ डेस्क: हिंदू धर्म में कई सारे व्रत त्योहार पड़ते हैं और सभी का अपना महत्व होता है लेकिन एकादशी का व्रत बेहद ही खास माना गया है जो कि भगवान विष्णु की साधना को समर्पित होता है इस दिन भक्त भगवान की विधिवत पूजा करते हैं और व्रत आदि भी रखते हैं माना जाता है कि ऐसा करने से प्रभु की कृपा बरसती है एकादशी की तिथि श्री हरि विष्णु को समर्पित है

पंचांग के अनुसार वरुथिनी एकादशी का व्रत हर साल वैशाख माह के कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि पर रखा जाता है इस दिन पूजा पाठ और व्रत करने से कल्याण होता है और कष्टों में कमी आती है। तो आज हम आपको अपने इस लेख द्वारा वरुथिनी एकादशी की तारीख और मुहूर्त की जानकारी प्रदान कर रहे हैं तो आइए जानते हैं। 

वरु​थिनी एकादशी की तारीख और मुहूर्त—
हिंदू पंचांग के अनुसार एकादशी का व्रत 4 मई दिन शनिवार को रखा जाएगा। एकादशी की तिथि 3 मई को रात 11 बजकर 24 मिनट से आरंभ हो रही है और 4 मई को रात 8 बजकर 38 मिनट पर समाप्त हो जाएगी। उदया तिथि के अनुसार वरुथिनी एकादशी का व्रत 4 मई दिन शनिवार को किया जाएगा। वही एकादशी व्रत का पारण अगले दिन यानी की 5 मई को सुबह किया जाएगा। मान्यता है कि व्रत का पारण अगर विधिवत किया जाए तो पूजा पाठ और व्रत का पूरा फल मिलता है। साथ ही भगवान विष्णु भी प्रसन्न होकर अपने भक्तों पर कृपा करते हैं। 

भगवान विष्णु के चमत्कारी मंत्र—

ॐ नमो भगवते वासुदेवाय
कृष्णाय वासुदेवाय हरये परमात्मने। प्रणतः क्लेश नाशाय गोविन्दाय नमो नमः
ॐ नारायणाय विद्महे। वासुदेवाय धीमहि। तन्नो विष्णुः प्रचोदयात्
श्रीकृष्ण गोविन्द हरे मुरारे। हे नाथ नारायण वासुदेवाय।।
ॐ भूरिदा भूरि देहिनो मा दभ्रं भूर्या भर। भूरि घेदिन्द्र दित्ससि
ॐ अं वासुदेवाय नमः
ॐ आं संकर्षणाय नमः
ॐ अं प्रद्युम्नाय नमः
ॐ अ: अनिरुद्धाय नमः