×

कल है जया एकादशी व्रत, जानिए पूजा का विशेष मुहूर्त और विधि

 

ज्योतिष न्यूज़ डेस्क: कल यानी 1 फरवरी दिन बुधवार को जया एकादशी का व्रत किया जाएगा। एकादशी की तिथि जगत के पालनहार भगवान श्री हरि विष्णु की प्रिय तिथियों में से एक मानी जाती है और एकादशी का व्रत भगवान विष्णु की पूजा को समर्पित होता है मान्यता है कि इस दिन व्रत पूजा पाठ करने से जातक को शुभ फलों की प्राप्ति होती है।

पंचांग के अनुसार माघ मास के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि को जया एकादशी के नाम से जाना जाता है इस दिन स्नान दान और पूजा पाठ के साथ व्रत उपवास का भी खास महत्व होता है कहते है कि जो लोग इस दिन व्रत पूजन करते है उन्हें मृत्यु के बाद भूत प्रेत नहीं बनना पड़ता है साथ ही साथ वे मोक्ष को प्राप्त करते है तो ऐसे में आज हम आपको अपने इस लेख द्वारा जया एकादशी व्रत पूजा का विशेष मुहूर्त बता रहे है तो आइए जानते है।

धार्मिक पंचांग के अनुसार माघ मास के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि का आरंभ 31 जनवरी दिन मंगलवार को सुबह 11 बजकर 55 मिनट से हो चुका है और ये तिथि कल यानी 1 फरवरी दिन बुधवार को दोपहर 2 बजकर 1 मिनट तक रहेगी। ऐसे में उदयातिथि के अनुसार जया एकादशी का व्रत कल यानी 1 फरवरी को मनाना शुभ रहेगा। 

जया एकादशी पूजा का विशेष मुहूर्त—
कल यानी 1 फवरी को सुबह से लेकर सुबह 8 बजकर 30 मिनट तक पूजा का सबसे उत्तम मुहूर्त बना है इस समय आप पूजा कर सकते है साथ ही इस दिन सर्वार्थ सिद्धि योग सुबह 7 बजकर 10 मिनट से शुरू होगा और अगले दिन यानी 2 फरवरी को सुबह 3 बजकर 23 मिनट तक रहेगा। इसके अलावा जया एकादशी पर इंद्र योग का भी निर्माण हो रहा है जोकि कल सुबह 11 बजकर 30 मिनट तक रहेगा। ज्योतिष की मानें तो जया एकादशी व्रत का पारण 2 फरवरी दिन गुरुवार को करना उत्तम रहेगा। इस दिन आप अपने व्रत का पारण सुबह 7 बजकर 9 मिनट से सुबह 9 बजकर 19 मिनट तक कर सकते है ये सबसे उत्तम समय माना जा रहा है।