×

आज बड़ा मंगल पर भूलकर भी ना करें ये काम, परिवार पर आएगा भयंकर संकट 

 

ज्योतिष न्यूज़ डेस्क: हिंदू धर्म में पर्व त्योहारों की कमी नहीं है लेकिन ज्येष्ठ माह में पड़ने वाले मंगलवार को बड़ा मंगल के नाम से जाना जाता है इस दिन हनुमान जी की विधिवत पूजा की जाती है और दिनभर उपवास भी रखा जाता है मान्यता है कि ऐसा करने से महाबली हनुमान की कृपा प्राप्त होती है ज्येष्ठ माह का तीसरा बड़ा मंगल आज यानी 11 जून दिन मंगलवार को मनाया जा रहा है

इस दिन राम भक्त हनुमान की विधिवत पूजा की जाती है और दिनभर उपवास भी रखा जाता है मान्यता है कि ऐसा करने से प्रभु की कृपा बरसती है लेकिन कुछ ऐसे भी काम हैं जिन्हें आप बड़ा मंगल के दिन भूलकर भी ना करें माना जाता है कि इन कार्यों को करने से हनुमान जी नाराज़ हो जाते हैं और भक्तों को विपत्तियों का सामना करना पड़ता है तो आज हम आपको बता रहे हैं कि बड़े मंगल पर किन गलतियों को नहीं करना चाहिए। 

बड़ा मंगल पर ना करें ये काम—
ज्योतिष अनुसार बड़ा मंगल पर भूलकर भी बढ़े बुजुर्ग का अपमान ना करें ऐसा करने से पाप लगता है इस दिन किसी को सताना नहीं चाहिए वरना कष्टों का सामना करना पड़ता है आज के दिन दाढ़ी, बाल और नाखून को भी कटवाने से बचना चाहिए।

इसके साथ ही इस दिन झूठ बोलने की गलती ना करें ना ही जीव जन्तुओं को परेशान करें इसके अलावा अगर कोई गरीब आज के दिन आपके घर आता है तो उसे खाली हाथ नहीं जाने देना चाहिए बल्कि उसे भोजन पानी जरूर कराएं। इसके साथ ही बड़ा मंगल के दिन घर में क्लेश ना करें ना ही किसी को अपशब्द कहें। ऐसा करने से बजरंगबली नाराज़ हो जाते हैं।