×

करवाचौथ व्रत की सरगी में जरूर शामिल करें ये चीजें, जानिए यहां

 

ज्योतिष न्यूज़ डेस्क: हिंदू धर्म में में करवाचौथ व्रत को विशेष माना जाता हैं वही हर साल कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी के दिन करवाचौथ का व्रत किया जाता हैं इसे महिलाओं का खास पर्व माना जाता हैं इस दिन महिलाएं निर्जल व्रत रखकर अपने पति की दीर्घायु की कामना करती है महिलाएं सालभर इस व्रत की प्रतीक्षा करती हैं जोर शोर से इस दिन की तैयारियां करती हैं इस बार करवाचौथ का व्रत 24 अक्टूबर को रखा जाएगा। तो आज हम आपको इसके बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान कर रहे हैं तो आइए जनते हैं। 

करवाचौथ के व्रत की शुरुआत सूर्योदय से पहले सरगी खाकर की जाती हैं जिससे करवाचौथ वाले दिन महिलाओं के शरीर में एनर्जी बनी रहे। अगर आप पहली बार करवाचौथ काव्रत रखने वाली हैं तो आपके लिए निर्जला व्रत रख पाना थोड़ा मुश्किल हो सकता हैं इसलिए यहां हम आपको बताने जा रहे हैं उन चीजों के बारे में जिन्हें सरगी में शामिल करने से करवाचौथ वाले दिन आपकी भूख प्यास नियंत्रित रहेगी और आप आसानी से अपने व्रत को पूर्ण कर पाएंगी। 

सरगी में आप दूध से बनी कोई मिठाई जैसे सेवाई, खीर या रबड़ी आदि को जरूर शामिल करें दूध में भरपूर प्रोटीन होता हैं प्रोटीन आपके शरीर में एनर्जी को मेंटेन रखता हैं इसलिए दूध से बनी कोई चीज जरूर खाएं कुछ न समझ में आए तो एक गिलास दूध ही पी लें। व्रत रखने से पहले ड्राई फ्रूट्स जैसे बादाम, किशमिश, काजू आदि को जरूर खाएं। ये आपके शरीर में दिन भर एनर्जी को स्टोर करने का काम करेंगे और शुगर लेवल को कंट्रोल रखेंगे। इससे आपको दिनभर पेट भरा हुआ महसूस होगा और शरीर में एनर्जी भी रहेगी। 

पौष्टिक आहार के तौर पर आप खिचड़ी, वेजिटेबल उपमा या पोहा ल सकती हैं या सब्जी के साथ मल्टीग्रेन चपाती भी खा सकती हैं इससे आपके शरीर को पोषण मिलेगा और पेट लंबे समय तक भरा रहेगा। कोई भी फ्राई चीज खाने से बचें वरना आपको प्यार बहुत लगेगी। फल जल्दी पच जरूर जाते हैं मगर ये आपका काफी मिनरल्स देते हैं करवाचौथ के दिन आप फलों का सेवन करें। सूर्योदय से पहले आप नारियल पानी जरूर पीएं।