×

करवाचौथ के दिन बन रहा विशेष संयोग, सुख समृद्धि की प्राप्ति के लिए करें ये काम

 

ज्योतिष न्यूज़ डेस्क: करवाचौथ व्रत को हिंदू धर्म में खास माना जाता हैं यह व्रत पति की अच्छी सेहत और लंबी आयु के लिए किया जाता हैं अगर इस व्रत को सही से और पूरे विधि विधान से किया जाए तो सारी इच्छाएं पूरी हो जाती हैं यह व्रत कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी को रखा जाता हैं जो कि इस साल 24 अक्टूबर 2021 को हैं यह व्रत सूर्योदय के पहले शुरू होता हैं  और रात में चंद्रमा को जल देने के साथ पूरा होता हैं।  

वही इस बार करवाचौथ 24 अक्टूबर दिन रविवार को पड़ रहा हैं रविवार और मंगलवार को करवाचौथ का पड़ना बहुत ही शुभ होता हैं रविवार और मंगलवार को पड़ने वाली सभी चतुर्थी बहुत ही शुभ मानी जाती हैं गणेश चतुर्थी का व्रत तो मंगलवार की चतुर्थी से ही शुरू किया जाता हैं ऐसे में इस करवाचौथ पर पूरे विधि विधान से नियमपूर्वक व्रत करें तो व्रती की सभी इच्छाएं पूरी हो जाती हैं। 

जानिए करवाचौथ पूजन का मुहूर्त—
चतुर्थी तिथि 24 अक्टूबर 2021 को सुबह 3:01 बजे शुरू होगी और 25 अक्टूबर को सुबह 5:43 मिनट पर समाप्त होगी। करवाचौथ की पूजा के लिए शुभ मुहूर्त 24 अक्टूबर 2021 को शाम 6:55 से 8: 51 बजे तक हैं वहीं चंद्रोदय रात 8: 11 पर होगा। 

इस दिन शादीशुदा महिलाएं सूर्योदय से पहले जागकर नहा धोकर सास की दी गई सरगी खाती हैं इसके बाद पूरा दिन निर्जला और निराहार रहना होता हैं शाम को महिलाएं सोलह श्रृंगार करके शिव पार्वती, श्री गणेश, कार्तिकेय और चंद्रमा की पूजा करती हैं भगवान शिव के पूरे परिवार की पूजा सुख समृद्धि देती हैं साथ ही करवे में पकवान रखकर करवे की पूजा करें फिर रात में चंद्रमा को जल दें साथ ही भगवान श्री गणेश जी और चतुर्थी माता को भी जल देना चाहिए इसके बाद पति का मुंह छलनी में देंखें और फिर व्रत खोलें।