×

Sita Navami 2024 सीता नवमी पर इस मुहूर्त में करें पूजा, होगी कई गुना फलों की प्राप्ति 

 

ज्योतिष न्यूज़ डेस्क: हिंदू धर्म में कई सारे पर्व त्योहार मनाए जाते हैं और सभी का अपना महत्व होता है लेकिन माता सीता को समर्पित सीता नवमी का पर्व बहुत ही खास माना जाता है जो कि हर साल वैशाख माह के शुक्ल पक्ष की नवमी तिथि को मनाया जाता है इस दिन देवी सीता की पूजा का विधान होता है मान्यता है कि सीता नवमी पर अगर विधिवत माता सीता की पूजा की जाए तो जीवन के दुखों का नाश हो जाता है

इस साल सीता नवमी 16 मई दिन गुरुवार यानी की कल मनाया जाएगा। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार इसी शुभ दिन पर जगत जननी माता सीता का प्राकट्य हुआ था। सीता नवमी पर मां जानकी की विशेष पूजा अर्चना की जाती है। माना जाता है कि देवी सीता की पूजा अर्चना करने से समस्त दुख और कष्ट दूर हो जाते है और मनोवांछित फलों की प्राप्ति होती है तो आज हम आपको अपने इस लेख द्वारा सीता नवमी पर पूजन का शुभ समय बता रहे हैं तो आइए जानते हैं। 

सीता नवमी की तारीख और मुहूर्त—
हिंदू पंचांग के अनुसार हर साल वैशाख माह के शुक्ल पक्ष की नवमी तिथि पर सीता नवमी का पर्व मनाया जाता है नवमी तिथि का आरंभ 16 मई को सुबह 6 बजकर 22 मिनट से हो रहा है और इसका समापन 17 मई को सुबह 8 बजकर 48 मिनट पर हो जाएगा। उदया तिथि के अनुसार सीता नवमी 16 मई को मनाई जाएगी।

सीता नवमी के दिन माता सीता और भगवान राम की पूजा का शुभ समय सुबह 10 बजकर 56 मिनट से लेकर दोपहर 1 बजकर 39 मिनट के मध्य है। माना जाता है कि इस मुहूर्त में माता सीता की पूजा आराधना करने से भक्तों के सारे दुखों का अंत हो जाएगा साथ ही सुख समृद्धि और शांति की प्राप्ति होगी।