×

रक्षाबंधन पर किस मुहूर्त में बांधे राखी, जानिए सही समय

 

ज्योतिष न्यूज़ डेस्कः हिंदू धर्म में वैसे तो कई सारे पर्व त्योहार मनाएं जाते हैं लेकिन रक्षाबंधन का त्योहार बेहद ही खास होता है ये पर्व भाई बहन के प्रेम और उनके पवित्र रिश्ते को दर्शाता है इस साल रक्षाबंधन की तारीख को लेकर कुछ संशय की स्थिति बनी हुई है रक्षाबंधन का त्योहार 11 और 12 दो दिन का है क्योंकि श्रावण पूर्णिमा तिथि दो दिन है और 11 अगस्त दिन गुरुवार को भद्रा का साया रहेगा जिसकी वजह से लोगों के मन में भ्रम की स्थिति है कि रक्षाबंधन का पर्व 11 और 12 अगस्त को मनाया जाएगा।

आपको बता दें कि हर साल यह त्योहार श्रावण मास की पूर्णिमा पर भद्रारहित काल में मनाया जाता है इस पवित्र दिन पर बहनें अपने भाईयों की कलाई पर राखी बांधती है और उनकी आरती उतारती है ईश्वर से भाई की लंबी आयु और खुशहाल जीवन की प्रार्थना करती है वही इस बार सुबह से शाम तक भद्रा काल रहेगा। ऐसे में राखी बांधने के लिए शुभ मुहूर्त का पता होना बेहद जरूरी है तो आज हम आपको अपने इस लेख दवारा रक्षाबंधन पर राखी बांधने का शुभ समय बता रहे हैं तो आइए जानते हैं। 

जानिए रक्षाबंधन का शुभ मुहूर्त-
आपको बता दें कि रक्षाबंधन का पर्व श्रावण मास की पूर्णिमा तिथि को मनाया जाता है वही पंचांग के मुताबिक इस साल श्रावण मास की शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि 11 अगस्त यानी आज सुबह 10 बजकर 38 मिनट से आरंभ हो रही है और इसका समापन 12 अगस्त दिन शुक्रवार को सुबह 7 बजकर 5 मिनट पर होगा। ऐसे में ज्योतिष अनुसार रक्षाबंधन का पर्व 11 अगस्त को देशभर में मनाया जा रहा है। 

आपको बता दें कि इस बार रक्षाबंधन के त्योहार पर भद्रा का साया बना रहेगा। ऐसे में आज यानी 11 अगस्त को राखी अभिजीत मुहूर्त में बांधी जा सकती है मुहूर्त गणना के मुताबिक आज 11 अगस्त को सुबह 11 बजकर 37 मिनट से 12 बजकर 29 मिनट तक अभिजीत मुहूर्त रहेगा। अभिजीत मुहूर्त को दिन के सभी मुहूर्तांे में सबसे अधिक शुभ माना गया है इस मुहूर्त में शुभ और मांगलिक कार्य व पूजन करना पुण्यदायी होता है वही इसके अलावा 11 अगस्त यानी आज गुरुवार के दिन दोपहर 2 बजकर 14 मिनट से 3 बजकर 7 मिनट तक विजय मुहूर्त है इस तरह से भद्राकाल के रहते आप इन शुभ मुहूर्त मे ंराखी बांध सकती है। इस मुहूर्त में राखी बांधने से आपको पुण्यफलों की प्राप्ति होगी।