×

रक्षाबंधन पर भाई न करें ये काम, झेलना पड़ेगा बुरा परिणाम

 

ज्योतिष न्यूज़ डेस्कः हिंदू धर्म में पर्व त्योहारों को बेहद ही खास माना जाता है वही रक्षाबंधन का त्योहार भाई बहन के प्रेम और पवित्र रिश्ते का प्रतीक होता है ये पर्व हर साल श्रावण मास के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि को मनाया जाता है रक्षाबंधन के पवित्र दिन पर बहने अपने भाई की कलाई पर राखी बांधती है और उनका तिलक व आरती करती है और ईश्वर से लंबी आयु और सुखी जीवन का वरदान मांगती है

वही भाई बहन की रक्षा का संकल्प करता है और उसे उपहार भी देता है रक्षाबंधन का त्योहार सदियों से मनाया जा रहा है ज्योतिषशास्त्र में इस दिन से जुड़े कुछ कार्य बताए गए है जिन्हें भूलकर भी भाईयों को रक्षाबंधन वाले दिन नहीं करना चाहिए वरना इसका बुरा परिणाम झेलना पड़ सकता है तो आज हम आपको उन्हीं कार्यों के बारे में जानकारी प्रदान कर रहे हैं तो आइए जानते हैं। 

रक्षाबंधन पर भाई न करें ये काम-
आपको बता दें कि रक्षाबंधन के दिन बहनें अपने भाई के लिए व्रत पूजन करती है और आरती की थाली सजाकर भाई को राखी बांधती है और उनकी लंबी आयु और सुखी जीवन की कामना करती हैं ऐसे में भाईयों को भी इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि इस दिन गलती से भी बहन का अपमान नहंी करना चाहिए ऐसा करने से पाप लगता है और कई परेशानियां भी जीवन में झेलनी पड़ती हैं।

इस दिन राखी बंधवाने के बाद भाई अपनी बहन को उपहार जरूर दें। ऐसा माना जाता है की खाली हाथ बहन को लौटना अच्छा नहीं होता है और राखी का शुभ फल भी नहीं मिलता है वहीं रक्षाबंधन का त्योहार श्रावण मास की पूर्णिमा के दिन मनाया जाता है इस दिन दान पूर्ण करना बेहद ही शुभ होता है इसलिए घर आए किसी भी भिक्षुक का खाली हाथ न लौटाएं उसे कुछ न कुछ दान जरूर करें। ऐसा करना अच्छा माना जाता है वही रक्षाबंधन के पवित्र दिन पर गलती से भी किसी भी महिला या अपनी बहन का अपमान न करें ऐसा करने से दुर्भाग्य का सामना करना पड़ता है।