×

Pradosh Vrat 2024  6 या 7 अप्रैल, शनि प्रदोष व्रत कब है? नोट करें डेट और शुभ मुहूर्त 

 

ज्योतिष न्यूज़ डेस्क: हिंदू धर्म में व्रत त्योहारों की कमी नहीं है और सभी का अपना महत्व होता है लेकिन शिव साधना को समर्पित प्रदोष व्रत बेहद ही खास माना जाता है जो कि हर माह में दो बार आता है इस दिन भक्त भगवान भोलेनाथ की विधिवत पूजा करते हैं और दिनभर उपवास भी रखते हैं मान्यता है कि ऐसा करने से शिव शंकर की कृपा प्राप्त होती है पंचांग के अनुसार अभी चैत्र मास चल रहा है और इस माह की त्रयोदशी तिथि का प्रदोष व्रत किया जाएगा।

इस दिन शिव साधना का विधान होता है ऐसा करने से विशेष फल की प्राप्ति होती है अप्रैल का पहला प्रदोष व्रत इस बार शनिवार के दिन पड़ रहा है ऐसे में इसे शनि प्रदोष व्रत के नाम से भी जाना जा रहा है तो आज हम आपको अपने इस लेख द्वारा बता रहे हैं कि अप्रैल का पहला प्रदोष व्रत कब पड़ रहा है और शुभ मुहूर्त क्या होगा तो आइए जानते हैं। 

प्रदोष व्रत की तारीख और मुहूर्त—
हिंदू पंचांग के अनुसार चैत्र मास के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि की शुरुआत 6 अप्रैल को सुबह 10 बजकर 19 मिनट से हो रही है इसका समापन अगले दिन यानी 7 अप्रैल को 6 बजकर 53 मिनट पर हो जाएगा। इस कारण चैत्र में पड़ने वाला प्रदोष व्रत 6 अप्रैल को किया जाएगा।

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार प्रदोष काल में शिव पूजा करना शुभ माना जाता है ऐसे में शनि प्रदोष व्रत 6 को किया जाएगा इस दिन प्रदोष काल शाम 6 बजकर 42 मिनट से लेकर रात 8 बजकर 58 मिनट तक रहेगा। भक्तगण इस मुहूर्त में भगवान शिव की विधिवत पूजा कर उनका आशीर्वाद प्राप्त कर सकते हैं।