×

निर्जला एकादशी पर ऐसे करें लक्ष्मी-नारायण को प्रसन्न, घर धन-धान्य से होगा परिपूर्ण

 

ज्योतिष न्यूज़ डेस्क: हिंदू धर्म में एकादशी का व्रत बेहद ही खास माना जाता हैं जो कि भगवान विष्णु की पूजा आराधना को समर्पित होता हैं इस दिन भक्त दिनभर उपवास रखकर श्री हरि की पूजा करते हैं। एकादशी की तिथि जगत के पालनहार भगवान विष्णु को बेहद प्रिय हैं साल में कुल 24 एकादशियां पड़ती हैं जिनमें सबसे अधिक महत्व निर्जला एकादशी का होता हैं जो कि पंचांग के अनुसार ज्येष्ठ माह के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि को मनाई जाती हैं।

इस बार निर्जला एकादशी का व्रत 31 मई दिन बुधवार को किया जा रहा हैं। निर्जला एकादशी का व्रत करने से साधक को 14 एकादशी व्रत जितना फल प्रदान होता हैं साथ ही सभी कष्टों व दुखों से भी मुक्ति मिल जाती हैं इस दिन अन्न और जल का त्याग कर उपवास किया जाता हैं मान्यता है ऐसा करने से भगवान अपने भक्तों के कष्टों का अंत कर देते हैं।

ये दिन लक्ष्मी नारायण को प्रसन्न करने के लिए भी उत्तम माना जाता हैं कहते हैं जिस पर लक्ष्मी नारायण की कृपा बरसती है उसे धन धान्य की कमी का सामना नहीं करना पड़ता हैं, तो आज हम आपको निर्जला एकादशी के बारे में बता रहे हैं तो आइए जानते हैं। 

एकादशी पर जरूर करें ये काम—
अगर आप लक्ष्मी नारायण का आशीर्वाद पाना चाहते हैं तो ऐसे में निर्जला एकादशी के पावन दिन पर ठंडी चीजों का दान जरूर करें मान्यता है कि इससे श्री हरि प्रसन्न होकर कृपा करते हैं आप इस दिन जरूरतमंद और गरीब लोगों को खीरा, ककड़ी, खरबूजा, जल से भरा कलश, वस्त्र, जूते चप्पल, छाता, अन्न व धन का दान कर सकते हैं मान्यता है कि ऐसा करने से लक्ष्मी नारायण प्रसन्न होकर कृपा करते हैं और भक्तों को मनोवांछित फल मिलता है साथ ही साथ जातक का घर धन धान्य से परिपूर्ण रहता हैं।