×

आज महानवमी पर करने जा रहे हैं हवन, तो जानिए शुभ समय

 

ज्योतिष न्यूज़ डेस्क: आज यानी 14 अक्टूबर दिन बुधवार को शारदीय नवरात्रि का आखिरी दिन हैं जिसे महानवमी कहा जाता हैं महानवमी पर पूजन हवन किया जाता हैं महानवमी पर हवन करने से नवरात्रि में की गई मां दुर्गा की पूजा का पूरा फल प्राप्त होता हैं इस साल अश्विन मास की नवरात्रि की नवमी आज मनाई जा रही हैं इस दिन हवन पूजन करने के अलावा कन्या पूजन भी किया जाता हैं कन्याओं को भोजन कराके उन्हें भेंट दी जाती हैं महानवमी के दिन मां सिद्धिदात्री की पूजा होती हैं। 

जानिए महानवमी हवन का शुभ मुहूर्त—
आपको बता दें कि नवरात्रि की महानवमी तिथि 13 अक्टूबर को रात 8:7 मिनट से 14 अक्टूबर को शाम 6:52 मिनट तक रहेगी। इस दौरान पूजा के लिए शुभ मुहूर्त ब्रह्म मुहूर्त में सुबह 4:42 से 5:31 तक और अभिजित मुहूर्त सुबह 11:44 से 12:30 तक रहेगा। साथ ही इस बार 14 अक्टूबर को सुबह 9:36 बजे से पूरे दिन रवि योग भी रहेगा। 

जानिए पूजन की विधि—
आपको बता दें कि नवमी के दिन सुबह जल्दी नहाकर साफ वस्त्र धारण करें मां सिद्धिदात्री के लिए प्रसाद तैयार करें। मां को भोग में नवरस युक्त भोजन और नौ प्रकार के पुष्प फल चढ़ाने चाहिए। इसके बाद धूप, दीपक जलाएं, मां की आरती करें। नवमी के दिन मां के बीज मंत्र का जाप जरूर करनाचाएि।

इससे भक्त की सारी मनोकामनाएं पूरी होती हैं इसके साथ ही पूरे विधि विधान से हवन करना चाहिए आखिर में 2 से 10 साल की कन्याओं का पूजन करना चाहिए उन्हें हलवा पूरी का भोजन कराना चाहिए और भेंट देकर विदा करना चाहिए अगर नौ कन्याएं ना बुला पाएं तो 2 कन्याओं का पूजन भी कर सकते हैं।