×

नवरात्री में देवी को गलती से भी न चढाएं इस फल को अन्यथा होगा अनर्थ

 

जयपुर। हिंदू धर्म में पूजा पाठ को लेकर कई सारे नियम बने हैं। जिनका पालन करना बेहद अहम माना जाता है। लेकिन पूजा पाठ में नियमो का पालन करने के साथ ही कुछ ऐसी सावधानियां भी हैं जिनका ध्यान रखना बेहद जरुरी है। अगर हम इन सावधानियों का ध्यान नहीं रखते हैं तो हम कहीं न कहीं पाप के भागीदार बन सकते हैं।

इसके साथ ही पूजा पाठ में उपयोग होने वाली सामग्री जैसे कि धूप दीप, प्रसाद, फूल और फल इन सबको बेहद अहम माना जाता है। क्योकि इन के बगैर पूजा संपन्न नहीं होती। आज इस लेख में हम पूजा पाठ से संबंधित कुछ ऐसी जानकारी लेकर आएं हैं जिसे जानकर आप भी दंग रह जाएंगेय़  अगर पूजा पाठ में इस्तेमाल किया जाए तो आपके घर में धन आने के बजाय वापस जा सकता है। देवी देवता आपसे क्रोधित हो सकते हैं।

हम पूजा पाठ में फल देवी देवता को चढाते हैं लेकिन एक फल ऐसा भी है जिसे पूजा पाठ में नहीं चढाया जाना चाहिए। यह फल है नाशपाती। नाशपाती ऐसा फल है जिसे पूजा पाठ में इस्तेमाल करने से हम मुसीबत में फंस सकते है।

दरअसल इस फल का पूजा पाठ में प्रयोग निषेध इस फल के नाम के कारण किया गया है। इनसे नाम के कारण इसे अशुभ माना जाता है। क्योकि इस फल का नाम ही नाशपाती है। इस फल को कभी भी पूजा पाठ में इस्तेमान नहीं करना चाहिए। इसके साथ ही ऐसा माना जाता है कि यह फल देवी देवताओं को बिल्कुल भी पसंद नहीं है।