×

नवरात्रि के तीसरे दिन की शुरुआत करें आलू साबूदाना टिक्की चाट के साथ

 

आपको बता दें, कि शारदीय नवरात्रि का पर्व 29 सितंबर से आरंभ हो चुका हैं यह पर्व मां दुर्गा शक्ति के नौ स्वरूप का पर्व माना जाता हैं, वही नवरात्रि में लोग देवी मां को प्रसन्न करने के लिए पूजा अर्चना के साथ व्रत उपवास भी करते हैं। कुछ लोग नवरात्रि में पूरे नौ दिन तक व्रत रखते हैं तो कुछ लोग पहला और आखिरी व्रत करते हैं। वही नवरात्रि का व्रत जो भी मनुष्य सच्चे मन से रखता हैं वही पूरे विधि विधान के साथ देवी मां की पूजा करते हैं। तो मां अपने भक्तों की हर इच्छा पूर्ण करती हैं। वही आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि नवरात्रि के तीसरे दिन के उपवास में आज क्या खाएं तो आइए जानते हैं।

नवरात्रि के तीसरे दिन की शुरुआत आलू साबूदाना टिक्की चाट के साथ कर सकते हैं यह व्रत में खाने योग्य माना जाता हैं, वही यह सेहत के नजरिएं से भी अच्छा होता हैं तो आइए जानते हैं। इसे बानने की विधि और सामग्री के बारे में।

जानिए सामग्री—
साबूदाना— एक कटोरी
आलू— दो उबले हुए
काली मिर्च पाउडर— एक टीस्पून
हरी मिर्च— दो बारीक कटी हुई
सेंधा नमक— स्वादानुसार
दही— एक बड़ी कटोरी
भूना जीरा— एक टीस्पून
तेल— तलने के लिए

आलू साबूदाना टिक्की चाट बनाने की पूरी विधि—
एक बर्तन में आलू को काली मिर्च पाउडर, सेंधा नमक और हरी मिर्च के साथ ​मिक्स करके अच्छे से मैश कर लें। वही उसके बाद साबूदाना को पानी में से निकालकर आलू के मिक्सचर में डाल लें। वही दूसरी ओर एक कटोरी में दही, जीरा और नमक डालकर अच्छे से फेंट लें। फिर साथ ही साथ मीडियम आंच पर एक कड़ाही में तेल गर्म करें। साबूदाना और आलू के मिश्रण से टिक्कियां तैयार कर लें। टिक्कियां बनाते वक्त हाथों को तेल से चिकना करना न भूलें। वही तेल गर्म होते ही एक एक करके टिक्की तैयार कर लें। सारी टिक्कियों को अब एक बॉउल में निकालकर रखें और ऊपर से दही डालें। दहीं के साथ साथ आप मिठी और पुदीने की हरी चटनी को भी जरूर डाल सकते हैं। आपका साबूदाना टिक्की चाट तैयार हो गया खाने के लिए।

शारदीय नवरात्रि का पर्व 29 सितंबर से आरंभ हो चुका हैं यह पर्व मां दुर्गा शक्ति के नौ स्वरूप का पर्व माना जाता हैं, वही नवरात्रि में लोग देवी मां को प्रसन्न करने के लिए पूजा अर्चना के साथ व्रत उपवास भी करते हैं। कुछ लोग नवरात्रि में पूरे नौ दिन तक व्रत रखते हैं तो कुछ लोग पहला और आखिरी व्रत करते हैं। वही नवरात्रि का व्रत जो भी मनुष्य सच्चे मन से रखता हैं नवरात्रि के तीसरे दिन की शुरुआत करें आलू साबूदाना टिक्की चाट के साथ