×

नवरात्रि स्पेशल में आज बनाएं आलू मखाना चाट

 

नवरात्रि का पर्व हिंदू धर्म के लोगो के लिए बहुत ही खास महत्व रखता हैं इस पर्व में पूरे नौ दिनों तक देवी शक्ति के नौ रूपों की पूजा आराधना की जाती हैं वही देवी मां दुर्गा को प्रसन्न करने और उनकी कृपा पाने के लिए भक्त पूजा पाठ और उपवास करते हैं वही नवरात्रि के समय आलू और मखाने का सेवन तो हर कोई करता हैं मगर आज हम आपको बताने जा रहे हैं आलू मखाना से झटपट तैयार होने वाली चाट, ये चाट स्वादिष्ट होने के साथ साथ आपकी सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद हैं, तो आइए जानते हैं आलू मखाना चाट की पूरी विधि।

जानिए सामग्री—
आलू: 300 ग्राम, उबले हुए
मखाना: एक कटोरी
अनारदाना: एक चम्मच
जीरा पाउडर: एक चम्मच
अमचूर: स्वादानुसार
कटी हुई दो हरी मिर्च
पुदीने के पत्ते: चार से पांच, बारीक कटे हुए
तेल या घी: आधा चम्मच
सेंधा नमक: स्वादानुसार

जानिए बनाने की पूरी विधि—
सबसे पहले उबले हुए आलू के छोटे छोटे साइज में टुकड़े कर लें। वही उसके बाद एक पैन गर्म करें, उसमें मखाने रोस्ट होने के लिए रख दें। वही अब एक पैन में 1/2 चम्मच तेल या घी डालकर अच्छी तरह से गर्म करें। वही तेल गर्म होने के बाद पैन में आलू, हरी मिर्च और सभी मसाले डालकर अच्छी तरह मिक्स करें। गेस तब तक ऑन रखें जब तक आलू गोल्डन ब्राउन न हो जाए। आलू अच्छे से पकने के बाद गैस बंद कर दें और मखाने तब डालें जब आने यह चाट खानी हों, वरना मखाने सॉफ्ट हो जाएंगे और आपको चाट का स्वाद बिल्कुल नहीं आएगा। वही जब भूख लगे तो आलू में मखाने मिक्स करने के बाद इस चाट को आप खा सकते हैं। यह आपके लिए फायदेमंद हैं।

नवरात्रि के समय आलू और मखाने का सेवन तो हर कोई करता हैं मगर आज हम आपको बताने जा रहे हैं आलू मखाना से झटपट तैयार होने वाली चाट, ये चाट स्वादिष्ट होने के साथ साथ आपकी सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद हैं और इसे बनाने में ज्यादा वक्त भी नहीं लगता हैं। नवरात्रि स्पेशल में आज बनाएं आलू मखाना चाट