×

महाअष्टमी के दिन करें ये विशेष उपाय, घर आएगी सुख समृद्धि और खुशहाली

 

ज्योतिष न्यूज़ डेस्क: हिंदू धर्म में शारदीय नवरात्रि को विशेष माना जाता हैं वही नवरात्रि की अष्टमी तिथि पर माता महागौरी की पूजा की जाती हैं महागौरी को माता पार्वती का ही रूप माना गया हैं कथा अनुसार माता पार्वती ने शिव को पति के रूप में पाने के लिए कठोर तप किया था। जिस कारण उनका शरीर काला पड़ गया था, शिव ने उन पर गंगाजल छिड़क कर पुन: गोरा रंग प्रदान किया।

तब स माता के इस रूप को महागारी कहा जाता हैं इस साल अष्टमी की तिथि 13 अक्टूबर दिन बुधवार यानी की कल पड़ रही हैं इस दिन माता के पूजन के साथ ज्योतिष उपाय करने से सभी कामनाएं पूरी होती हैं और सुख समृद्धि घर आती हैं, तो आज हम आपको उन्हीं उपायों के बारे में बता रहे हैं तो आइए जानते हैं। 

महाअष्टमी के दिन करें ये उपाय—
नवरात्रि की अष्टमी तिथि पर मां दुर्गा को लाल रंग की चुनरी में सिक्के और बताशे रखकर अर्पित करें ऐसा करने से माता आपकी सभी मुरादें पुरी करती हैं। महागौरी के पूजन के दिन कन्या भोज का भी विधान हैं इस दिन नौ कन्याओं को उनके मन का भोग कराने के बाद उन्हें खेल कूद, शिक्षा या उनकी जरूरत का कुछ भी लाल रंग का सामान जरूर भेंट करें। माता दुर्गा प्रसन्न होती हैं और सभी इच्छाएं पूरी करती हैं। अष्टमी के दिन किसी सुहागिन स्त्री को लाल रंग की साड़ी और श्रृंगार का सामान भेंट करें हो सके तो एक चांदी का सिक्का भी दें।

ऐसा करने से आपके घर परिवार में सुख समृद्धि आएगी और सालभर घर में धन की आवक बनी रहेगी। नवरात्रि की अष्टमी के दिन तुलसी जी के पास नौ दीपक जलाएं और उनकी परिक्रमा करें घर से सभी रोग दोष का नाश होगा और परिवार में सुख आएगा।  अष्टमी की तिथि पर पीपल के 11 पत्तों पर घी सिंदूर से भगवान श्रीराम का नाम लिख कर माला बनाएं। ये माला हनुमान जी को पहना दें। आपके घर से सभी तरह की आपदा और विपत्तियां दूर रहेंगी।