×

नवरात्रि की महाअष्टमी पर करें ये उपाय, घर आएगी सुख शांति और खुशहाली

 

ज्योतिष न्यूज़ डेस्क: नवरात्रि का पावन पर्व चल रहा हैं और आज नवरात्रि की अष्टमी तिथि हैं इस दिन मां महागौरी की पूजा की जाती हैं महागौरी को माता पार्वती का ही रूप माना जाता हैं कथा अनुसार माता पार्वती ने शिव को पति के रूप में पाने के लिए कठोर तप किया था। जिस कारण उनका शरीर काला पड़ गया था।

शिव ने उन पर गंगा जल छिड़क कर पुन: गोरा रंग प्रदान किया। तब से मां के इस रूप को महागौरी कहा जाता हैं इस साल अष्टमी तिथि आज यानी 13 अक्टूबर दिन बुधवार को मनाई जा रही हैं इस दिन मां के पूजन के बाद कुछ ज्योतिष उपाय करने से सभी कामनाएं पूरी हो जाती हैं और घर में सुख शांति का वास होता हैं तो आज हम आपको उन्हीं उपायों के बारे में बता रहे हैं तो आइए जानते हैं। 

जरूर करें ये अचूक उपाय—
आपको बता दें कि नवरात्रि की अष्टमी तिथि पर मां दुर्गा को लाल रंग की चुनरी में सिक्के और बताशे रखकर चढ़ाएं। ऐसा करने से मां आपकी सभी मुरादें पूरी करती हैं महागौरी के पूजन के दिन कन्या भाज का भी विधान होता हैं इस दिन नौ कन्याओं को उनके मन का भोज कराने के बाद, उन्हें खेल कूद, शिक्षा या उनकी जरूरत का कुछ भी लाल रंग का सामान जरूर भेंट करें। मां दुर्गा पसन्न होती हैं और सभी इच्छाओं को पूरा करती हैं। अष्टमी के दिन किसी सुहागिन महिला को लाल रंग की साढ़ी और श्रृंगार का सामान भेंट करें। हो सके तो एक चांदी का सिक्का भी दें। ऐसा करने से आपके घर परिवार में सुख समृद्धि आएगी और साल भर धन की आवक बनी रहेगी। 


 
वही नवरात्रि की अष्टमी के दिन तुलसी जी के पास नौ दीपक जलाएं और उनकी परिक्रमा करें घर से सभी रोग दोष का नाश होगा और परिवार में सुख शांति व समृद्धि आएगी। वही अष्टमी की तिथि पर पीपल के 11 पत्तों पर घी सिंदूर से भगवान श्रीराम का नाम लिखकर माला बनाएं। ये माला हनुमान जी को पहना दें। आपके घर से सभी तरह की आपदा और विपत्तियां दूर हो जाएंगी।