×

Chaitra Navratri 2024 में गलती से भी न करें ये काम, हो जाएंगे हमेशा के लिए कंगाल 

 

ज्योतिष न्यूज़ डेस्क: देवी साधना आराधना का महापर्व नवरात्रि इस साल 9 अप्रैल से आरंभ हो चुका है जिसका समापन 17 अप्रैल को हो जाएगा। इस दौरान भक्त माता के नौ अलग अलग स्वरूपों की विधिवत पूजा करते हैं और व्रत आदि भी रखते हैं

माना जाता है कि नवरात्रि के दिनों में पूजा पाठ और व्रत करने से देवी की कृपा मिलती है लेकिन कुछ ऐसे भी काम हैं जिन्हें नवरात्रि के दिनों में भूलकर भी नहीं करने चाहिए वरना परेशानियों व संकट का सामना करना पड़ता है साथ ही धन हानि भी होती है तो आज हम आपको उन्हीं कार्यों के बारे में बता रहे हैं। 

नवरात्रि के दिनों में न करें ये काम—
धार्मिक मान्यताओं के अनुसार नवरात्रि के दिनों में कुछ कार्यों को नहीं करना चाहिए वरना व्रत पूजन का फल नहीं मिलता हैं और आर्थिक संकट का भी सामना करना पड़ता है। चैत्र नवरात्रि के दिनों में भूलकर भी बाल नहीं कटवाने चाहिए साथ ही नौ दिनों तक नाखून भी नहीं काटना चाहिए ऐसा करने परेशानियों का सामना करना पड़ता है इसके अलावा इस दौरान पुरुषों को दाढ़ी बनाने से भी बचना चाहिए वरना माता रानी नाराज़ हो सकती है।

नवरात्रि के दिनों को शुभ माना जाता है ऐसे में इस दौरान पवित्रता का ध्यान रखें भूलकर भी नवरात्रि के नौ दिनों में सात्विक भोजन ग्रहण न करें। इस दौरान लहसुन, प्याज का सेवन करने से बचना चाहिए साथ ही मांस मदिरा भी ग्रहण न करें। नवरात्रि के दिनों में घर के आस पास व पूजन स्थल में गंदगी नहीं करनी चाहिए बल्कि साफ सफाई का पूरा ध्यान रखना चाहिए। इसके अलावा मुख्य द्वार को भी हमेशा साफ रखना चाहिए।