×

Chaitra Navratri 2024 नवरात्रि की नवमी पर करें मां सिद्धिदात्री की पूजा, नोट करें मुहूर्त, पूजा विधि, आरती और मंत्र 

 

ज्योतिष न्यूज़ डेस्क: आज चैत्र नवरात्रि का नवां दिन है जो कि मां दुर्गा के नौवें स्वरूप मां सिद्धिदात्री की साधना आराधना को समर्पित है इस दिन भक्त देवी मां सिद्धिदात्री की विधिवत पूजा करते हैं और व्रत आदि भी रखते हैं माना जाता है कि ऐसा करने से देवी की कृपा प्राप्त होती है तो आज हम आपके लिए लेकर आए हैं मां सिद्धिदात्री की पूजा विधि, मुहूर्त, आरती और मंत्र। 

मां सिद्धिदात्री की पूजा विधि—
चैत्र नवरात्रि का आखिरी दिन मां सिद्धिदात्री की पूजा को समर्पित है इस दिन माता की विधिवत पूजा की जाती है और व्रत का पारण किया जाता है। ऐसे में आप नवमी पर सुबह उठकर स्नान आदि करें और साफ व सफेद वस्त्रों को धारण करें इसके बाद माता की प्रतिमा के समघ घी का दीपक जलाएं और कमल के पुष्प अर्पित करें फिर माता रानी के मत्रं, चालीसा, आरती का भक्ति भाव से पाठ करें

मां सिद्धिदात्री को सफेद रंग प्रिय है ऐसे में इस दिन देवी को सफेद पुष्प अर्पित करें पूजा के बाद माता से भूल चूक के लिए क्षमा मांग कर कन्या पूजन करें और व्रत का पारण करें। माना जाता है कि इस विधि से पूजा पाठ करने से लाभ मिलता है। 

नवरात्रि की नवमी पर माता सिद्धिदात्री को हलवा, पूड़ी, काले चने, खीर और नारियल का भोग लगाना शुभ माना जाता है यह भोग देवी को बेहद प्रिय है ऐसे में इसके अर्पित करने से देवी प्रसन्न होती है और कृपा करती हैं। 

मां सिद्धिदात्री स्तुति मंत्र
या देवी सर्वभूतेषु माँ सिद्धिदात्री रूपेण संस्थिता।
नमस्तस्यै नमस्तस्यै नमस्तस्यै नमो नमः।

पूजा मंत्र
ओम देवी सिद्धिदात्र्यै नमः।