×

Chaitra Navratri 2024 चैत्र नवरात्रि का पांचवां दिन, मां स्कंदमाता की पूजा का शुभ मुहूर्त 

 

ज्योतिष न्यूज़ डेस्क: आज यानी 13 अप्रैल दिन शनिवार को चैत्र नवरात्रि का पांचवां दिन है जो कि स्कंदमाता की पूजा आराधना को समर्पि है इस दिन भक्त देवी मां की विधिवत पूजा करते हैं और व्रत आदि भी रखे हैं। ​स्कन्दमाता की पूजा अर्चना करने से संतान सुख की इच्छा पूरी हो जाती है और सारे कष्टों का भी समाधान होता है

माना जाता है कि नवरात्रि के पांचवें दिन अगर मां स्कंदमाता की पूजा शुभ मुहूर्त में किया जाए तो देवी की असीम कृपा प्राप्त होती है और सुख समृद्धि का आशीर्वाद मिलता है तो आज हम आपको बता रहे है मां स्कंदमाता की पूजा का शुभ मुहूर्त, तो आइए जानते हैं। 

स्कंदमाता की पूजा का शुभ मुहूर्त—
पंचांग के अनुसार चैत्र नवरात्रि का पांवचां दिन आज यानी 13 अप्रैल दिन शनिवार को पड़ा हैं पंचमी तिथि में स्कंदमाता की पूजा की जाती है पंचमी तिथि 12 अप्रैल दिन शुक्रवार को शाम 4 बजकर 50 मिनट से आरंभ हो चुकी है और 13 अप्रैल दिन शनिवार को 3 बजकर 55 मिनट पर समाप्त हो जाएगी। ऐसे में नवरात्रि के पांचवें दिन मां स्कंदमाता की पूजा के लिए शुभ मुहूर्त सुबह 5 बजकर 28 मनट से लेकर 11 बजे तक मिल रहा है। इस मुहूर्त में आराधना करना उत्तम रहेगा। 

स्कंदमाता की पूजा विधि—
चैत्र नवरात्रि के पांचवे दिन मां स्कंदमाता की पूजा का विधान होता है ऐसे में इस दिन विधिवत देवी की पूजा जरूर करनी चाहिए। नवरात्रि के पांचवें दिन सुबह उठकर स्नान आदि करें इसके बाद पूजा स्थल पर माता की प्रतिमा को स्थापित कर देवी को चंदन लगाएं और घी का दीपक जलाएं इसके बाद कुमकुम लगाकर अक्षत, पुष्प, फल आदि अर्पित करें।

स्कन्दमाता को केला प्रिय है ऐसे में आज देवी को भोग में केला अर्पित करें इसके बाद माता की आरती करें और मंत्र जाप करें अंत में भूल चूक के लिए क्षमा मांगे और अपनी प्रार्थना माता रानी से कहें। माना जाता है कि इस विधि से पूजा पाठ करने से देवी का आशीर्वाद मिलता है।