×

Mohini Ekadashi Vrat 2024 इस साल कब है मोहिनी एकादशी, नोट करें दिन तारीख और मुहूर्त 

 

ज्योतिष न्यूज़ डेस्क: हिंदू धर्म में कई सारे पर्व त्योहार पड़ते हैं और सभी का अपना महत्व भी होता है लेकिन एकादशी व्रत को विशेष बताया गया है जो कि हर माह में दो बार आता है एकादशी की तिथि भगवान विष्णु की साधना आराधना को समर्पित होती है

इस दिन भक्त प्रभु की विधिवत पूजा करते हैं और दिनभर का उपवास भी रखते हैं माना जाता है कि एकादशी पर पूजा पाठ और व्रत करने से श्री हरि की कृपा बरसती है। पंचांग के अनुसार हर साल मोहिनी एकादशी का व्रत वैशाख माह के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि को किया जाता है इस दिन जो भक्त व्रत रखते हैं उनकी सारी मनोकामनाएं पूरी हो जाती हैं। तो आज हम आपको अपने इस लेख द्वारा मोहिनी एकादशी की तारीख और मुहूर्त की जानकारी प्रदान कर रहे हैं तो आइए जानते हैं। 

मोहिनी एकादशी की तिथि और मुहूर्त—
पंचांग के अनुसार मोहिनी एकादशी की तिथि का आरंभ 18 मई दिन शनिवार को सुबह 11 बजकर 23 मिनट से हो रहा है और इसका समापन अगले दिन यानी की 19 मई को दोपहर 1 बजकर 50 मिनट पर हो जाएगा।

ऐसे में मोहिनी एकादशी का व्रत पूजन 19 मई को किया जाएगा। पंचांग के अनुसार मोहिनी एकादशी व्रत का पारण 20 मई को सुबह 5 बजकर 27 मिनट से लेकर 8 बजकर 11 मिनट तक रहेगा। इस मुहूर्त में व्रत पारण करना लाभकारी होगा।