×

Masik Kalashtami 2024 कब है मासिक कालाष्टमी व्रत? जान लें तारीख और मुहूर्त 

 

ज्योतिष न्यूज़ डेस्क: हिंदू धर्म में कई सारे पर्व मनाए जाते हैं और सभी का अपना महत्व भी होता है लेकिन मासिक कालाष्टमी को बेहद ही खास माना गया है जो कि हर माह के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि पर मनाई जाती है इस दिन पूजा पाठ और व्रत करने का विधान होता है। 

कालाष्टमी की तिथि भगवान शिव के रौद्र स्वरूप भगवान काल भैरव को समर्पित है इस दिन पूजा पाठ और व्रत करने से जीवन के सारे संकट, दुख, क्लेश दूर हो जाते हैं और जीवन में सुख शांति व समृद्धि आती है तो आज हम आपको अपने इस लेख द्वारा बता रहे हैं कि इस बार मासिक कालाष्टमी कब मनाई जाएगी तो आइए जानते हैं। 

मासिक कालाष्टमी की तारीख—
हिंदू पंचांग के अनुसार वैशाख माह के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि का आरंभ 1 मई को सुबह 5 बजकर 45 मिनट पर हो रहा है वही इसका समापन 2 मई को सुबह 4 बजकर 1 मिनट पर हो जाएगा। इसके चलते 1 मई को ही मासिक कालाष्टमी का व्रत पूजन किया जाएगा। इस दिन प्रदोष काल में पूजा पाठ करना सबसे शुभ माना जाता है। 

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार कालाष्टमी व्रत के दिन पूजा पाठ और व्रत करने से जीवन में खुशियां आती हैं और सुख शांति का वास बना रहता है कालाष्टमी के दिन व्रत करने से नकारात्मक शक्तियों का नाश हो जाता है और भगवान भैरव की अपार कृपा बरसती है। साथ ही जीवन में सुख समृद्धि व खुशहाली आती है।