×

मकर संक्रांति पर करें ये काम, खुशियों से भर जाएगा जीवन

 

ज्योतिष न्यूज़ डेस्क: हिंदू धर्म में कुछ कामों को बेहद ही महत्वपूर्ण माना गया है ये काम इतने अच्छे और पवित्र है कि इनका फल व्यक्ति को जीते जी तो मिलता ही है साथ ही मरने के बाद भी प्राप्त होता है। खास अवसरों पर किए गए ये काम जीवन को सुख समृद्धि, खुशहाली से भर देते हैं साथ ही बुरे कर्मों के कारण मिलने वाले पापों को भी नष्ट कर देते हैं

मकर संक्रांति भी एक ऐसा ही विशेष मौका है जिस दिन कुछ महत्वपूर्ण काम करने से बहुत ही लाभ होता है और पाप भी नष्ट हो जाते हैं तो आज हम आपको बता रहे हैं कि मकर संक्रांति के दिन किन कार्यों को करना लाभकारी होता हैं तो आएइ जानते हैं। 

मकर संक्रांति के दिन पवित्र नदियों में या उनके जल मिले पानी से स्नान करने से पाप नष्ट होते हैं पौराणिक कथाओं के अनुसार इस दिन सूर्य अपने पुत्र शनिदेव के प्रति नाराजगी त्यागकर उनके घर गए थे इसलिए इस दिन पवित्र नदी में स्नान करने से हजारा गुना अधिक पुण्य मिलता हैं। मकर संक्रांति के दिन सूर्य उत्तरायण होता है इस दिन से सूर्य का प्रकाश अधिक देर तक धरती पर पड़ता है इससे दिन का समय बढ़ जाता है और रातें छोटी होने लगती है इस दिन सूर्य को जल देना और उनकी पूजा करना चाहिए। 

मकर संक्रांति के दिन दान करने का बड़ा महत्व है इस दिन तिल, गुड़, खिचड़ी, नए वस्त्र, कंबल दान करना चाहिए। इस दिन गा को हरा चारा जरूर खिलाना चाहिए इससे पुण्य भी मिलता है और सुख समृद्धि में भी वृद्धि होती हैं। मकर संक्रांति के दिन तिल गुड़ जरूर खाना चाहिए इससे सूर्य देव और शनि देव दोनों की कृपा मिलती है इसके अलावा सर्दियों में होने वाली बीमारियां भी दूर रहती हैं इसके अलावा इस दिन भगवान को खिचड़ी का भोग लगाकर प्रसाद रूप में उसे भी ग्रहण करना चाहिए।