×

महाशिवरात्रि के दिन इस मुहूर्त में करें शिव पूजा, मनोकामना होगी पूरी

 

ज्योतिष न्यूज़ डेस्क: हिंदू धर्म में महाशिवरात्रि पर्व को बेहद ही महत्वपूर्ण माना जाता है ये पर्व शिव आराधना व पूजा को समर्पित होता है इस दिन भक्त भगवान शिव शंकर को प्रसन्न करने के लिए विधिवत पूजा करते है और व्रत आदि रखते है पंचांग के अनुसार फाल्गुन मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी ति​थि को महाशिवरात्रि का पर्व मनाया जाता है इस साल यह पर्व 18 फरवरी को पड़ रहा है। 

इसी पवित्र दिन पर मां पार्वत और भगवान शिव का ​शुभ विवाह हुआ था मान्यता है कि इस दिन शिव संग पार्वती की पूजा करने से भक्तों की हर मनोकामना पूर्ण हो जाती है तो आज हम आपको महाशिवरात्रि व्रत पूजा से जुड़ी जानकारी प्रदान कर रहे है तो आइए जानते है। 

महाशिवरात्रि पूजा मुहूर्त—
धार्मिक मान्यताओं के अनुसार महाशिवरात्रि का पर्व बेहद खास होता है वही इस दिन शिव की चार पहर में पूजा की जाती है इस साल प्रािम पहर पूजा का मुहूर्त 18 फरवरी को शाम 6 बजकर 41 मिनट से रात 9 बजकर 47 मिनट तक रहेगा। इसके बाद दूसरा पहर पूजा के लिए 9 बजकर 47 मिनट से रात 12 बजकर 53 मिनट तक है वही तीसरा पहर पूजा के लिए 18—19 फरवरी की मध्यरात्रि 12 बजकर 53 मिनट से 3 बजकर 58 मिनट तक रहेगा।

वही महाशिवरात्रि के दिन शिव पूजा के लिए चौथा पहर 19 फरवरी को सुबह 3 बजकर 58 मिनट से सुबह 7 बजकर 6 मिनट तक रहेगा। वही इस व्रत का पारण व्रती 19 फरवरी को सुबह 6 बजकर 11 मिनट से लेकर दोपहर 2 बजकर 41 मिनट तक कर सकते है मान्यता है कि इस मुहूर्त में पूजा पाठ और व्रत आदि का अगर पारण किया जाए तो शिव कृपा प्राप्त होती है।