×

Lakshmi Panchami 2024 दिवाली पर किसी कारण नहीं कर पाएं लक्ष्मी को प्रसन्न तो ये मौका न छोड़े, आज लक्ष्मी पंचमी पर इस श्रेष्ठ मुहूर्त में करें महालक्ष्मी की पूजा

 

ज्योतिष न्यूज़ डेस्क: हिंदू धर्म में माता लक्ष्मी को धन, वैभव और सुख समृद्धि की देवी माना गया है कहते हैं कि जिन पर इनकी कृपा होती है उसे कभी धन की कमी व गरीबी का सामना नहीं करना पड़ता है ऐसे में हर कोई माता लक्ष्मी को प्रसन्न कर उनका आशीर्वाद पाना चाहता है अगर आप भी महालक्ष्मी को प्रसन्न कर आशीर्वाद चाहते हैं तो ऐसे में आप लक्ष्मी पंचमी के दिन कुछ उपायों को कर धन लाभ प्राप्त कर सकते हैं

इस साल लक्ष्मी पंचमी का त्योहार 12 अप्रैल दिन शुक्रवार यानी की आज मनाया जा रहा है इस दिन कुछ विशेष कार्यों को करने से गरीबी और आर्थिक तंगी से छुटकारा मिल जाता है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार लक्ष्मी पंचमी के पावन दिन पर अगर माता लक्ष्मी की पूजा शुभ मुहूर्त में की जाए तो देवी प्रसन्न होकर आशीर्वाद प्रदान करती हैं तो ऐसे में आज हम आपको अपने इस लेख द्वारा लक्ष्मी पंचमी की पूजा का शुभ मुहूर्त बता रहे हैं तो आइए जानते हैं। 

लक्ष्मी पंचमी की पूजा मुहूर्त—
हिंदू पंचांग के अनुसार लक्ष्मी पंचमी के दिन माता लक्ष्मी की पूजा आराधना के लिए 1 नहीं बल्कि 4 शुभ मुहूर्त प्राप्त हो रहे हैं इन मुहूर्तों में माता लक्ष्मी की आराधना करने से देवी की अपार कृपा भक्तों को प्राप्त होगी। लक्ष्मी पूजा के लिए पहला मुहूर्त अभिजीत मुहूर्त हैं जो कि 12 अप्रैल दिन शुक्रवार को सुबह 11 बजकर 56 मिनट से लेकर दोपहर 12 बजकर 47 मिनट तक रहेगा।

इसके अलावा दूसरा विजया मुहूर्त है जो कि आज दोपहर 2 बजकर 30 मिनट से दोपहर के 3 बजकर 21 मिनट तक रहेगा। इसके अलावा तीसरा लाभ मुहूर्त आज सुबह 11 बजकर 15 मिनट से दोपहर 12 बजकर 6 मिनट तक रहेगा। इसके अलावा चौथा अमृत मुहूर्त 12 अप्रैल दिन शुक्रवार को दोपहर 12 बजकर 6 मिनट से लेकर 1 बजे तक मिल रहा है इन मुहूर्तों में देवी साधना फलदायी रहेगी।