×

शरद पूर्णिमा की रात इन उपायों को करने से लक्ष्मी होती हैं प्रसन्न, सालभर बरसता है धन

 

ज्योतिष न्यूज़ डेस्क: हिंदू धर्म में पूर्णिमा तिथि को विशेष माना गया हैं वही सालभर आने वाली पूर्णिमा में शरद पूर्णिमा को सबसे अधिक खास कहा गया हैं हिंदू धर्म में शरद पूर्णिमा का विशेष महत्व होता हैं माता लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए लोग कई तरह के उपाय करते हैं व्रत रखते हैं पूजा आराधना भी करते हैं मगर लक्ष्मी जी को प्रसन्न करने का सबसे आसान उपाय शरद पूर्णिमा की रात हैं कहते हैं कि शरद पूर्णिमा की रात को ये उपाय अपनाने से माता लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती हैं और साथ ही साथ वर्षभर धन की कमी नहीं रहती हैं तो आज हम आपको शरद पूर्णिमा पर किए जाने वाले अचूक उपाय बता रहे हैं तो आइए जानते हैं। 

मान्यता है कि शरद पूर्णिमा की रात अमृत वर्षा होती हैं इस रात को चावल की खीर बनाकर महीन कपड़ें में ढ़ककर उसे खुले आसमान के नीचे रखना चाहिए मान्यता है कि दूध, चावल और शक्कर तीनों चीजें ही मां लक्ष्मी की प्रिय हैं अगले दिन सुबह स्नान के बाद खीर का प्रसाद परिवार के सदस्यों में बांटें। माना जाता है कि इस खीर को खाने से स्वास्थ्य रूपी संपदा और आरोग्य रूपी वरदान की प्राप्ति होती हैं साथ ही घर में कभी धन की कमी नहीं होती हैं।

मान्यताओं के मुताबिक शरद पूर्णिमा के दिन माता लक्ष्मी समुद्र मंथन के दौरान प्रकट हुई थी। इसलिए उनके जन्म दिन के रूप में शरद पूर्णिमा का त्योहार मनाया जाता हैं कहते हैं कि इस रात को जाग कर माता का जागरण और भगवान श्री विष्णु की पूजा करनी चाहिए इस रात को कोजागरी भी कहा जाता हैं इस राज को विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ भी जरूर करना चाहिए। 


 
दिवाली से पहले लक्ष्मी को प्रसन्न करने का ये खास मौका होता हैं पूर्णिमा की सुबह स्नान करके तुलसी पर दीपक जलाएं और साथ ही सिंदूर चढ़ाएं। इसके साथ ही उस दिन तुलसी को सफेद मिष्ठान से भोग लगाएं। ऐसा करने से लक्ष्मी की विशेष कृपा मिलती हैं मान्यता हैं कि तुलसी जी को प्रसन्न करने से विष्णु और लक्ष्मी स्वत: ही प्रसन्न हो जाते हैं।