×

कृष्ण जन्माष्टमी पर कान्हा को प्रसन्न करने के लिए ऐसे सजाएं पूजा की थाली, जानिए सही तरीका

​​​​​​​

 

ज्योतिष न्यूज़ डेस्कः हिंदू धर्म में पर्व त्योहारों को बेहद ही खास माना जाता है अभी देशभर में कृष्ण जन्माष्टमी का खुमार चढ़ा हुआ है इसकी तैयारियां जोरों शोरों से शुरू हो चुकी है श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के पर्व को बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता है हर भक्त अपने ओर से श्री कृष्ण को प्रसन्न करने के लिए कई प्रयास और उपाय भी करते हैं

ऐसे में अगर आपने अभी तक जन्माष्टमी की थाली तैयार नहीं की है तो आज हम आपको अपने इस लेख दवारा कुछ ऐसे टिप्स बता रहे हैं जिनकी सहायता से आप पूजा की थाली को तैयार कर सकते हैं, तो आइए जानते हैं श्रीकृष्ण पूजा की थाली को तैयार करने का सही तरीका। 

जानिए पूजन थाली सजाने का तरीका- 
जन्माष्टमी का त्योहार श्रीकृष्ण भक्तों के लिए बेहद ही खास होता है इस बार जन्माष्टमी की पूजा थाली को चावल से सजाया जा सकता है आप चावल को अलग अलग भागों में बांट लें फिर उसके बाद उसे अपने मनचाहे रंग से रंग कर थाली को डेकोर करने के लिए पहले कोई रंगीन वस्त्र या पेपर चिपकाएं फिर बाल गोपाल से जुड़ी चीजें जैसे मोर पंख, बासुरी, और भोग, फूल और पूजन की सामग्री को थाली में सजा दें। अब थाली पर ग्लू लगाकर रंगीन चावलों को चिपका दें। इस तरीके से पूजन थाली को सजाना से आपको भगवान श्रीकृष्ण की विधि कृपा और आशीर्वाद प्राप्त होगा।  

वही अगर आप इस जन्माष्टमी के अवसर पर पूजन थाली को हैवी लुक देना चाहते हैं तो इसके लिए आप मोती की सजावट थाली पर कर सकते हैं इसके लिए सबसे पहले आप थाली पर वस्त्र या कागज पीला कर चिपका दें। फिर रंगीन स्टोन और मोती को ग्लू की मदद से एक पैटर्न या कान्हा की कोई तस्वीर बनाते हुए चिपकाएं आप पूजन थाली पर रंगी फूलों की भी सजावट कर सकते हैं यह भी देखने में आकर्षक लगता है। इस तरीके से पूजन थाली सजाने से आपकी थाली को अलग लुक तो मिलेगा ही साथ ही भगवान भी प्रसन्न होकर कृपा करेंगे।