×

जन्माष्टमी के दिन न करें ये गलतियां, व्रत पूजा के बाद भी नहीं मिलेगा कोई फल

 

ज्योतिष न्यूज़ डेस्कः देशभर में जन्माष्टमी उत्सव की धूम मची हुई है यह त्योहार भगवान श्रीकृष्ण को समर्पित है मान्यता है कि जन्माष्टमी के दिन ही भगवान श्री विष्णु ने कृष्ण रूप में जन्म लिया था इस साल जन्माष्टमी का त्योहार 18 और 19 अगस्त दोनों दिन मनाया जा रहा है लोग आज के दिन भगवान की विधिवत पूजा अर्चना करते हैं और उपवास भी रखते हैं

हर भक्त चाहता है कि उसके व्रत और पूजा में किसी भी तरह की कोई कमी या बाधा ना आए जिससे उसे व्रत पूजन का पूर्ण फल प्राप्त हो सके। इसके लिए लोग पहले से ही तैयारी करते हैं ऐसे में जन्माष्टमी के दिन कुछ कार्यों को नहीं करना चाहिए वरना भगवान नाराज हो जाते हैं और व्रत पूजन का पूर्ण फल भी नहीं मिलता है तो आज हम आपको अपने इस लेख दवारा बता रहे हैं कि श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के दिन किन गलतियों को करने से बचना चाहिए तो आइए जानते हैं। 

जन्माष्टमी पर न करें ये गलतियां- 
आपको बता दें कि देशभर में जन्माष्टमी उत्सव की धूम मची हुई है ऐसे में आज के दिन श्रीकृष्ण पूजा में भगवान को कोई भी काले रंग की सामग्री भूलकर भी अर्पित नहीं करनी चाहिए पूजन के समय काले रंग के वस्त्रों को भी धारण नहीं करना चाहिए क्योंकि काले रंग को अंधकार और अशुभता का प्रतीक माना जाता है जन्माष्टमी में अगर आप श्रीकृष्ण के मंदिर में दर्शन के लिए जा रहे हैं तो ऐसे में आप भगवान के पीठ के दर्शन भूलकर भी न करें। ऐसा करना अच्छा नहीं माना जाता है इससे पुण्य फल की प्राप्ति नहीं होती है।

माना जाता है कि गोपाल के पीठ में अधर्म का वास होता है इसलिए इनकी पीठ के दर्शन न करें। आज जन्माष्टमी के दिन सात्विक भोजन करना बेहतर होता है इस दिन लहसुन, प्यज, मांस और मदिरा का सेवन नहीं करना चाहिए अगर आप जन्माष्टमी का व्रत रखने जा रहे हैं तो जल और फल के साथ व्रत कर सकते हैं। आज के दिन चावल या जौ से बनी चीजों को भूलकर भी नहीं खाना चाहिए ऐसा करने से व्रत पूजन का कोई फल प्राप्त नहीं होता है। इस पवित्र दिन पर आप तुलसी के पत्ते का इस्तेमाल पूजन में जरूर करें ऐसा करना शुभ फल प्रदान करेगा।