×

इस दिन पड़ रही अश्विन मास की इंदिरा एकादशी, जानिए तिथि, महत्व और पूजन विधि

 

ज्योतिष न्यूज़ डेस्क: एकादशी तिथि को हिंदू धर्म में विशेष महत्व दिया जाता हैं हर मास में दोनों पक्षों, शुक्ल पक्ष और कृष्ण पक्ष की ग्यारहवीं तिथि को एकादशी का व्रत पूजन किया जाता हैं इस तरह से एक महीने में दो और पूरे साल में 24 एकादशी तिथि पड़ती हैं

अश्विन मास में कृष्ण पक्ष की एकादशी को इंदिरा एकादशी के नाम से जानते हैं इस बार इंदिरा एकादशी 2 अक्टूबर 2021 दिन शनिवार को पड़ रही हैं यह एकादशी पितृपक्ष पड़ती हैं इस दिन व्रत करना फलदाई माना जाता हैं इस दिन श्री हरि विष्णु की पूजा करने का प्रावधान हैं मान्यता है कि इस दिन व्रत और पूजन करते हैं उन्हें इस जीवन में सुख भोगने के बाद मोक्ष की प्राप्ति होती हैं, तो आज हम आपको इंदिरा एकादशी व्रत का मुहूर्त और महत्व और विधि बता रहे हैं तो आइए जानते हैं। 

धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक इस व्रत को नियम और निष्ठा पूर्वक करने से जातक को जन्म और मरण के चक्र से मुक्ति प्राप्त होती हैं और मोक्ष की प्राप्ति होती हैं इंदिरा एकादशी पितृपक्ष में पड़ती हैं मान्यता है कि अगर इस एकादशी का व्रत करके उसका पुण्य पितरों को समर्पित कर दिया जाए तो उन्हें भी मोक्ष की प्राप्ति होती हैं।    

जानिए एकादशी का मुहूर्त— 
अश्विन मास कृष्ण पक्ष एकादशी आरंभ— 01 अक्टूबर 2021 रात को 11बजकर 03 मिनट से 
अश्विन मास कृष्ण पक्ष एकादशी आरंभ— 2 अक्टूबर 2021 रात को 11 बजकर 10 मिनट पर
इंदिरा एकादशी व्रत पारण का समय— 03 अक्टूबर 2021 को प्रातः 06 बजकर 15 मिनट से 08 बजकर 37 मिनट तक

इंदिरा एकादशी व्रत पूजन विधि—
इंदिरा एकादशी व्रत की तरह इंदिरा एकादशी के नियम भी दशमी तिथि से आरंभ होकर द्वादशी तिथि को समाप्त होते हैं एकादशी ति​थि के दिन जल्दी उठकर स्ना करके श्री हरिविष्णु के शालिग्राम स्वरूप का ध्यान करें और इंदिरा एकादशी व्रत और पूजन का संकल्प करें। अगर आपके घर में शालिग्राम हैं तो पूजा के स्थान पर स्थापित करें या फिर भगवान श्री विष्णु की तस्वीरको स्थापित करें। इसके बाद गंगाजल, रोली, चंदन, धूप, दीपक, फल, पुष्प आदि से पूजन करें।