×

Hanuman Jayanti 2024 हनुमान पूजा में इन चीजों को करें शामिल, हर संकट रहेगा दूर

 

ज्योतिष न्यूज़ डेस्क: हिंदू धर्म में कई सारे पर्व त्योहार पड़ते हैं और सभी का अपना महत्व होता है लेकिन हनुमान जयंती बेहद ही खास मानी जाती है जो कि श्रीराम भक्त हनुमान को समर्पित होती है इस दिन भक्त भगवान हनुमान की विधिवत पूजा करते हैं और व्रत आदि भी रखते हैं माना जाता है कि ऐसा करने से प्रभु का आशीर्वाद मिलता है।

इस साल हनुमान जयंती का पर्व 23 अप्रैल को मनाया जाएगा। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार इसी दिन बजरंगबली का जन्म हुआ था जिसे हनुमान जयंती के तौर पर देशभर में धूमधाम के साथ मनाया जाता है इस दिन भक्त उपवास आदि रखते हुए भगवान की पूजा करते हैं लेकिन इसी के साथ ही अगर हनुमान जयंती के दिन बजरंगबली की पूजा में कुछ चीजों को शामिल किया जाए तो सभी प्रकार के कष्टों व संकटों से मुक्ति मिल जाती है और सुख समृद्धि का आशीर्वाद प्राप्त होता है। 

पूजा में शामिल करें ये चीजें—
हनुमान जयंती के दिन पूजा के दौरान कुछ चीजों को जरूर शामिल करें। माना जाता है कि ऐसा करने से पूजा पाठ का पुण्य प्राप्त होता है और अटके काम भी पूरे होने लगते हैं। हनुमान जयंती के दिन बजरंगबली की पूजा करें और पूजन में लाल या नारंगी रंग जरूर शामिल करें। यह रंग भगवान को बेहद प्रिय है।

ऐसे में हनुमान जी की पूजा में उन्हें लाल रंग के पुष्प, लाल रंग के फल, लाल या नारंगी वस्त्र और सिंदूर अर्पित करें ऐसा करने से अटके काम पूरे हो जाते हैं। इसके अलावा इस दिन भगवान के समक्ष घी का दीपक जलाएं माना जाता है और दीपक में कलावे की बाती रखें। ऐसा करने से तरक्की की बाधाएं दूर हो जाती हैं।