×

Hanuman Jayanti 202 कल हनुमान जयंती पर भगवान को लगाएं इन चीजों का भोग, बजरंगबली शीघ्र होंगे प्रसन्न

 

ज्योतिष न्यूज़ डेस्क: हिंदू धर्म में पर्व त्योहारों की कमी नहीं है और सभी का अपना महत्व भी होता है लेकिन हनुमान जयंती को बेहद ही खास माना गया है जो कि चैत्र मास की पूर्णिमा तिथि पर मनाई जाती है इस पर्व को हनुमान जन्मोत्सव के नाम से भी जाना जाता है इस दिन भक्त भगवान बजरंगबली की विधिवत पूजा करते हैं और व्रत आदि भी रखते हैं माना जाता है कि ऐसा करने से प्रभु की कृपा बरसती है। 

इस साल हनुमान जयंती का पर्व 23 अप्रैल दिन मंगलवार यानी कल मनाया जाएगा। ऐसे में इस दिन पूजा पाठ के दौरान अगर बजरंगबली को उनकी प्रिय चीजों का भोग लगाया जाए तो भगवान शीघ्र प्रसन्न हो जाते हैं अपने भक्तों के सभी भय, रोग, पीड़ा और नकारात्मकता दूर कर देते हैं तो आज हम आपको अपने इस लेख द्वारा हनुमान जी के प्रिय भोग के बारे में बता रहे हैं तो आइए जानते हैं। 

इन चीजों का लगाएं भोग—
हनुमान जी को मीठी बूंदी या उससे बनने वाले लड्डू बेहद पसंद है ऐसे में आप हनुमान जयंती के दिन भगवान को बूंदी का भोग लगा सकते हैं इसके अलावा इसका दान करने से भगवान की कृपा बरसती है और बिगड़े काम बनने लग जाते हैं कल हनुमान जयंती के दिन बंदरों को भी बंदूी खिलाएं। ऐसा करने से लाभ मिलेगा। इसके अलावा हनुमान जन्मोत्सव के दिन भगवान को पान का बीड़ा अर्पित करें माना जाता है कि ऐसा करने से सभी पीड़ाओं से राहत मिलती है। इसके साथ ही आप इस दिन भगवान को लाल फल भी चढ़ा सकते हैं ऐसा करने से मांगलिक कार्यों में आने वाली बाधाएं दूर हो जाती है। 

हनुमान जयंती पर बजरंगबली को इमरती, जलेबी या मालपुए का भोग भी आप लगा सकते हैं ऐसा करने से भक्तों के जीवन में उन्नति के मार्ग खुल जाते हैं इस दिन गुड़ चना का भोग लगाना भी अच्छा माना जाता है। इस दिन भगवान की विधिवत पूजा कर प्रभु को बेसन के लड्डूओं का भोग भी लगाएं।