×

गणगौर पूजा से मिलता है सौभाग्यवती होने का आशीर्वाद, जानिए तारीख और मुहूर्त 

 

ज्योतिष न्यूज़ डेस्क: वैसे तो कई सारे व्रत त्योहार होते है जो महिलाएं अपने पति की लंबी आयु और खुशहाल वैवाहिक जीवन की कामना से करती हैं लेकिन गणगौर पूजा इन सभी में खास मानी जाती है। ये पूजा भगवान शिव और देवी पार्वती को समर्पित है। मान्यता है कि गणगौर पूजा व्रत करने से महिलाओं को सौभाग्यवती होने का आशीर्वाद प्राप्त होता है।

पंचांग के अनुसार हर वर्ष चैत्र मास के शुक्ल पक्ष की तृतीया को गणगौर पूजा की जाती है। इसे कई जगहों पर गौरी तृतीया के नाम से भी जाना जाता है। महिलाओं के लिए ये त्योहार बेहद ही खास माना जाता है। गणगौर पूजा अगर कुंवारी कन्याएं करती है तो उन्हें ​अच्छे वर की प्राप्ति होती है। तो आज हम आपको अपने इस लेख द्वारा गणगौर पूजा की तारीख और मुहूर्त बता रहे है। 

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार इस वर्ष गणगौर पूजा 24 मार्च को मनाया जाएगा। वैसे तो गणगौर की पूजा सबसे अधिक राजस्थान में होती है लेकिन अब यह पर्व उत्तर प्रदेश, मध्यप्रदेश, हरियाणा और गुजरात में भी मनाया जाता है। पंचांग के अनुसार चैत्र मास के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि का आरंभ 23 मार्च को शाम 6 बजकर 20 मिनट से होगा। वही इसका समापन अगले दिन यानी की 24 मार्च को शाम 4 बजकर 59 मिनट पर हो जाएगा।  

मान्यता है कि गणगौर के दिन माता पार्वती का सोलह श्रृंगार किया जाता है ऐसा करने से महिलाओं को सौभाग्वती होने का आशीर्वाद मिलता है। अगर इस दिन शिव संग पार्वती माता की विधिवत पूजा की जाए तो देवी मां अपने भक्तों के सुहाग की रक्षा करती है और वैवाहिक जीवन में सुख का आशीष प्रदान करती है।