×

कल है गणेश चतुर्थी, इन सामग्रियों से पूजन करने पर मिलेगा पूरा लाभ

 

ज्योतिष न्यूज़ डेस्क: गणेश चतुर्थी के पर्व को हिंदू धर्म में विशेष माना जाता हैं वही पंचांग के मुताबिक गणेश चतुर्थी का उत्सव भाद्रपद मास के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि से आरंभ हो रहा हैं जो कि अनंत चतुर्दशी के दिन गणपति विसर्जन के साथ समाप्त होगा। वही इस बार गणेश चतुर्थी 10 सितंबर को और अन्नत चतुर्दशी 19 सितंबर को पड़ रही हैं।

इस दौरान लोग व्रत उपवास रखकर श्री गणेश के अष्ट रूप की आराधना करते हैं मान्यता है कि गणेश चतुर्थी को भगवान के सिद्धि विनायक रुप की पूजा करना लाभकारी होता हैं क्योंकि ये अधिक मंगलकारी हैं। गणेशोत्सव के दौरान श्री गणेश की विधि पूर्वक पूजा करने के लिए विभिन्न तरह की सामग्रियों की आवश्यकता पड़ती हैं इन पूजन सामग्रियों के अभाव में गणपति की पूजा अधूरी मानी जाती हैं तो आज हम आपके लिए लेकर आए हैं गणपति पूजन की सामग्री लिस्ट। 

गणेश चतुर्थी पूजन सामग्री लिस्ट—
गणेश चतुर्थी के दिन विशेष सामग्री के साथ श्री गणेश की आराधना की जाती हैं गणपति पूजा के पहले इन पूजन सामग्री को एकत्रित कर लेना लाभकारी होगा। पूजा के लिए लकड़ी की चौकी, श्री गणेश प्रतिमा, लाल वस्त्र, जनेउ, कलश, नारियल, पंचामृत, पंचमेवा, गंगाजल, रोली, मौली लाल, चंदन, अक्षत, दूर्वा, कलावा, इलाइची, लौंग, सुपारी, घी, कपूर, मोदक, चांदी का वर्क आदि। 
 
आपको बता दें कि गणेश चतुर्थी का पर्व श्री गणेश के जन्मदिवस के रूप में मनाया जाता हैं इस दिन भगवान श्री गणेश की विधि विधान से पूजा अर्चना की जाती हैं ऐसा कहा जाता है कि जो भक्त इस दिन गणपति की सच्चे मन और विधि विधान से आराधना करता हैं उसके जीवन के सभी कष्ट और परेशानियां दूर हो जाते हैं और जीवन में सुख शांति समृद्धि का आगमन भी होता हैं इस दिन व्रत रखने से कार्यों में सफलता और जीवन में तरक्की मिलती हैं मनोकामनाएं भी पूरी हो जाती हैं।