×

योगिनी एकादशी पर करें इन चीजों का दान, धन संपदा की होगी प्राप्ति

 

ज्योतिष न्यूज़ डेस्क: हिंदू धर्म में वैसे तो कई सारे व्रत त्योहार पड़ते हैं लेकिन एकादशी को बेहद ही खास माना गया है जो कि हर माह में दो बार पड़ती है अभी आषाढ़ का महीना चल रहा है और इस माह पड़ने वाली पहली एकादशी को योगिनी एकादशी के नाम से जाना जा रहा है जो कि भगवान विष्णु की साधना को समर्पित है इस दिन भक्त भगवान की विधिवत पूजा करते हैं और उपवास भी रखते हैं

मान्यता है कि ऐसा करने से प्रभु की असीम कृपा बरसती है इस साल आषाढ़ माह की योगिनी एकादशी 2 जुलाई को मनाई जाएगी इस दिन पूजा पाठ और व्रत के साथ ही अगर कुछ चीजों का दान किया जाए तो धन संपदा की प्राप्ति होती है और जीवन के दुख समस्याओं का समाधान हो जाता है तो आज हम आपको बता रहे हैं कि इस दिन किन चीजों का आप दान कर सकते हैं तो आइए जानते हैं। 

योगिनी एकादशी पर करें इन चीजों का दान—
धार्मिक मान्यताओं के अनुसार योगिनी एकादशी के दिन गरीबों और जरूरतमंदों को अन्न का दान जरूर करें माना जाता है कि इसका दान करने से भगवान विष्णु प्रसन्न हो जाते हैं और सुख समृद्धि प्राप्त होती है। इसके अलावा एकादशी के दिन वस्त्रों का दान करने से पुण्य की प्राप्ति होती है और नाश हो जाता है योगिनी एकादशी के दिन घी का दान जरूर करें इससे बुद्धि तेज होती है और ज्ञान भी बढ़ता है। 

एकादशी पर तिल का दान करना शुभ माना जाता है इससे ग्रह दोष समाप्त हो ते हैं और सुख समृद्धि आती है। फलों का दान करने से उत्तम स्वास्थ्य का आशीर्वाद मिलता है। इसके अलावा योगिनी एकादशी पर गोदान करने से पुण्य की प्राप्ति होती है साथ ही पापों का भी नाश हो जाता है।