×

Mohini Ekadashi 2024 पर इन कार्यों को करने से नहीं मिलती भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी की कृपा 

 

ज्योतिष न्यूज़ डेस्क: सनातन धर्म में कई सारे व्रत त्योहार पड़ते हैं और सभी का अपना महत्व भी होता है लेकिन एकादशी व्रत को बेहद ही खास माना गया है जो कि हर माह में दो बार आता है यह तिथि श्री हरि विष्णु को समर्पित है इस दिन भगवान विष्णु की पूजा का विधान है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार सभी तिथियों में एकादशी की तिथि श्री हरि की प्रिय तिथि है इस दिन भगवान विष्णु की पूजा आराधना करने से पुण्य की प्राप्ति होती है और परेशानियों का अंत हो जाता है

पंचांग के अनुसार अभी वैशाख का महीना चल रहा है और इस माह पड़ने वाली एकादशी को मोहिनी एकादशी के नाम से जाना जा रहा है जो कि वैशाख माह के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि पर मनाई जाएगी। इस दिन भगवान विष्णु ने मोहिनी अवतार लेकर बुराई का नाश किया था।

आपको बता दें कि वैशाख माह की मोहिनी एकादशी 19 मई को मनाई जाएगी। मोहिनी एकादशी के दिन कुछ ऐसे काम हैं जिन्हें नहीं करना चाहिए वरना माता लक्ष्मी और भगवान विष्णु का आशीर्वाद नहीं मिलता है तो आज हम आपको उन्हीं के बारे में बता रहे हैं। 

एकादशी पर ना करें ये काम—
आपको बता दें कि मोहिनी एकादशी के दिन तुलसी के पत्तों को नहीं तोड़ना चाहिए इस दिन ऐसा करने से परेशानियां उठानी पड़ती है इसके अलावा जो भक्त एकादशी का उपवास करते हैं उन्हें इस दिन कुछ भी खाना पीना नहीं चाहिए। एकादशी के दिन साबुन का प्रयोग नहीं करना चाहिए। इस दिन चावल का सेवन किसी को भी नहीं करना चाहिए वरना पाप लगता है। एकादशी तिथि पर तामसिक चीजों जैसे मांसाहारी भोजन, शराब, लहसुन, प्याज का सेवन भी नहीं करना चाहिए इस दिन सात्विक भोजन करें। इसके अलावा वाद विवाद या क्लेश करने से बचें। एकादशी के दिन अपशब्दों का प्रयोग ना करें।