×

माघ पूर्णिमा के दिन करें ये अचूक उपाय, मां लक्ष्मी की बरसेगी कृपा

 

ज्योतिष न्यूज़ डेस्क: धार्मिक तौर पर अगर देखा जाए तो सभी पर्व त्योहार विशेष होते है लेकिन पूर्णिमा तिथि अपने आप में ही महत्वपूर्ण मानी जाती है अभी माघ मास चल रहा है और इस महीने पड़ने वाली पूर्णिमा को माघी पूर्णिमा कहा जाता है इस दिन गंगा नदी में स्नान करने का विशेष महत्व होता है ऐसा कहा जाता है कि माघ पूर्णिमा के दिन भगवान श्री हरि विष्णु गंगा नदी में स्वयं वास करते है। 

ऐसे में इस दिन पवित्र नदी में स्नान करने से जातक को विशेष लाभ मिलता है अगर आप नदी में स्नान नहीं कर सकते है तो घर ही नहाने के पानी में गंगाजल मिलाकर स्नान करें मान्यता है कि इस दिन स्नान के बाद दान करने से अक्षय फल की प्राप्ति होती है। ये दिन माता लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए भी उत्तम माना जाता है इस दिन अगर पूजा पाठ के अलावा कुछ उपाय किए जाए तो देवी मां लक्ष्मी की कृपा मिलती है साथ ही साथ सुख समृद्धि में भी वृद्धि होती है, तो आज हम आपको अपने इस लेख द्वारा माघ पूर्णिमा पर किए जाने वाले उपाय बता रहे है तो आइए जानते है। 

माघ पूर्णिमा पर करें ये उपाय—
माघ पूर्णिमा की तिथि माता लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए उपयुक्त मानी जाती है ऐसे में इस दिन अगर आप देवी का का आशीर्वाद पाना चाहते है तो रवि पुष्य योग में कुछ उपायों को कर सकते है मान्यता है कि ऐसा करने से जीवन में तेजी से सुख समृद्धि बढ़ती है और सफलता मिलती है। रवि पुष्य योग में सोना खरीदना और फिर उसे मां लक्ष्मी की पूजा करके अर्पित करें। 

मान्यता है कि ऐसा करने से घर में बरकत बनी रहती है और धन दौलत भी बढ़ता है। मान्यता है कि माघ पूर्णिमा के दिन रवि पुष्य में भगवान श्रीकृष्ण की पूजा करके उन्हें पीतांबर अर्पित करें साथ ही बेसन या बूंदी के लड्डुओं का भोग लगाएं। इससे संतान सुख पाने के योग बनते है। इस पवित्र दिन पर स्नान आदि करने के बाद भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी का दूध व गंगाजल से अभिषेक करें इसके बाद श्रीसूक्त या फिर कनकधारा स्तोत्र का संपूर्ण पाठ करें ऐसा करने से देवी मां प्रसन्न होकर भक्तों पर कृपा करती है और गरीबी व दरिद्रता का नाश हो जाता है।