×

स्कंद षष्ठी पर करें ये खास उपाय, भगवान कार्तिके के आशीर्वाद से घर में जल्द गूंजेगी किलकारी!

 

ज्योतिष न्यूज़ डेस्क: हिंदू धर्म में कई सारे व्रत त्योहार पड़ते हैं और सभी का अपना महत्व होता है लेकिन शिव पार्वती के पुत्र भगवान कार्तिकेय की पूजा आराधना को समर्पित स्कंद षष्ठी का व्रत बेहद ही खास माना जाता है हर माह में एक बार पड़ती है इस दिन भक्त भगवान कार्तिकेय की विधिवत पूजा करते हैं और दिनभर उपवास रखते हैं माना जाता है कि ऐसा करने से प्रभु की असीम कृपा बरसती है।

पंचांग के अनुसार हर माह की षष्ठी तिथि पर स्कंद षष्ठी का व्रत पूजन किया जाता है। भगवान कार्तिकेय केा स्कंद नाम से भी जाना जाता है। मान्यता है कि इस दिन पूजा पाठ और व्रत करने से जीवन की सारी परेशानियां दूर हो जाती है और भगवान के आशीर्वाद से मनोकामनाएं भी पूरी होती है इस बार स्कंद षष्ठी का व्रत 12 जून को मनाया जाएगा। इस दिन पूजा पाठ और व्रत के साथ ही अगर कुछ खास उपायों को किया जाए तो भगवान के आशीर्वाद से शीघ्र इच्छा पूरी हो जाती है। 

स्कंद षष्ठी के आशीर्वाद उपाय—
भगवान कार्तिकेय को स्कंद षष्ठी के शुभ दिन पर मोर पंख अर्पित करें और उनकी विधिवत पूजा करें माना जाता है कि ऐसा करने से मनचाहा आशीर्वाद मिलता है स्कंद षष्ठी के शुभ दिन पर भगवान की विधिवत पूजा के बाद कार्तिकेय स्तोत्र का पाठ करना शुभ माना जाता है। ऐसा करने से संतान प्राप्ति की इच्छा जल्द पूरी हो जाती है। इसके साथ ही इस दिन भगवान को प्रसन्न करने के षष्ठी स्तोत्र का पाठ करना उत्तम माना जाता है आप भगवान के नाम का भी जाप कर सकते हैं।

अगर आप संतान सुख की इच्छा रखते हैं तो ऐसे में आप स्कंद षष्ठी के दिन मदिर जाकर भगवान की पूजा अर्चना करें साथ ही उन्हें नीले रंग के वस्त्र अर्पित करें। माना जाता है कि ऐसा करने से संतान प्राप्ति का सुख मिलता है। इस दिन भगवान को बूंदी के लड्डू का भोग जरूर लगाएं। संतान प्राप्ति की इच्छा रखने वाले लोग स्कंद षष्ठी पर भगवान कार्तिकेय की पूजा करें साथ ही उन्हें केसर का भोग चढ़ाए।